DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद वेट लॉस करने के लिए रोजाना करें ये पांच योगासन

जीवन शैलीसी-सेक्शन डिलीवरी के बाद वेट लॉस करने के लिए रोजाना करें ये पांच योगासन

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Fri, 07 May 2021 10:54 AM
सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद वेट लॉस करने के लिए रोजाना करें ये पांच योगासन

आमतौर पर देखा जाता है कि सी-सेक्शन डिलीवरी यानी सिजेरियन के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है और अगर समय पर इसे कंट्रोल न किया जाए, तो परमानेंटली मोटापे की समस्या हो जाती है। कई बार बॉडी फैट इतना बढ़ जाता है, जिसे कम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में डाइट और कुछ योगासन आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए, जानते हैं सी सेक्शन डिलीवरी के बाद कौन-से योगासन वेट लॉस करते हैं- 

 

 

भुजंगासन (Bhujangasana)
भुजंगासन को सर्पासन, कोबरा आसन या सर्प मुद्रा भी कहा जाता है। इस मुद्रा में शरीर सांप की आकृति बनाता है। ये आसन जमीन पर लेटकर और पीठ को मोड़कर किया जाता है। जबकि सिर सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में होता है।

 

नावासन (Navasana)
नावासन का नाम नाव शब्द पर रखा गया है, जिसका मतलब होता है नौका। नावासन आपके एबेस के लिए बहुत अच्छा आसन है। इसको लगातार करने से आपके एब्स भी मजबूत होते हैं।

 

उष्ट्रासन (ustrasana)
हमारे शरीर को मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाए रखने के लिए उष्ट्रासन एक उपयोगी आसान है। इस आसान को उष्ट्रासन इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस आसन में शरीर को ऊंट की तरह आकार दिया जाता है।

 

मत्स्यासन (Matsyendrasana)
इस आसन में शरीर का आकार मछली जैसा बनता है, अत: यह मत्स्यासन कहलाता है। यह आसन छाती को चौड़कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में सक्षम है। प्लाविनी प्राणायाम के साथ इस आसन की स्थिति में लम्बे समय तक पानी में तैर सकते हैं।

 

मार्जरासन (Majariasana)
मार्जरासन या मार्जरी आसन। संस्कृत भाषा में मार्जरी शब्द का अर्थ होता है बिल्ली, इसलिए इसे  कैट पोज़ (Cat pose) भी कहा जाता है। इसे कैट खिंचाव मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। इस आसन को करने से रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों का लचीलापन बना रहता है।

संबंधित खबरें