फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलगुड़ और किशमिश के सुपर कॉम्बिनेशन से एक महीने में हो सकता 10 किलो तक वेट लॉस, जानें कैसे खाएं

गुड़ और किशमिश के सुपर कॉम्बिनेशन से एक महीने में हो सकता 10 किलो तक वेट लॉस, जानें कैसे खाएं

वजन कम करना किसी टास्क से कम नहीं है। खासकर जब आपका वजन कम हो चुका हो और उस घटे हुए वजन को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल होता है। एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट के साथ वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी इफेक्टिव...

गुड़ और किशमिश के सुपर कॉम्बिनेशन से एक महीने में हो सकता 10 किलो तक वेट लॉस, जानें कैसे खाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीThu, 10 Mar 2022 02:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करना किसी टास्क से कम नहीं है। खासकर जब आपका वजन कम हो चुका हो और उस घटे हुए वजन को कंट्रोल करना बहुत ही मुश्किल होता है। एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट के साथ वेट लॉस के लिए कुछ ऐसी इफेक्टिव चीजें हैं, जिनसे बहुत तेजी से वजन कम होता है। किशमिश और गुड़ का पानी भी कुछ ही हफ्तों में आपका वजन बहुत तेजी से कम करता है। इसमें आयरन और फ्लोरिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स का बहुत ही खास रोल होता है। इससे आपका कॉलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल रहता हैं। वहीं, किशमिश में प्रोटीन, आयरन और फाइबर भरपूर होता है। साथ ही किशमिश में पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम भी पाया जाता है। किशमिश फाइटोकैमिकल्स का अच्छा सोर्स होता है। इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, हेल्दी फैट और विटामिन ई भी होता है।

वेट लॉस के लिए गुड़ का पानी और किशमिश का इस्तेमाल 
4-5 किशमिश रात को एक कटोरी गर्म पानी में भिगो दें। सुबह एक गिलास पानी में गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े (5 ग्राम) डाल दें। सबसे पहले गुड़ को खाली पेट खाएं, फिर गुड़ का पानी पिएं। इसे रोजाना करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ने के अलावा कैलोरीज भी घटती है। किशमिश खाने का दूसरा तरीका दही के साथ भी है। दही में 4-5 किशमिश के डालकर इसे खाना खाने के बाद खाएं। इससे डाइजेशन सिस्टम भी इम्प्रूव होता है। किशमिश और गुड़ को सुपरफूड वेट लॉस के अलावा सुपरफूड माना जाता है। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. दोनों के कॉम्बिनेशन से आप कुछ ही दिनों में तेजी से वेट लॉस होता है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें