फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचीनी, गुड़ के बिना बनाएं खजूर-नारियल के लड्डू, वेट रहेगा कंट्रोल

चीनी, गुड़ के बिना बनाएं खजूर-नारियल के लड्डू, वेट रहेगा कंट्रोल

सर्दियों की दस्तक होते ही ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू खाने का मन करता है लेकिन हमेशा ऐसे लड्डू खाने से चीनी भी शरीर में जाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है। ऐसे में स्वादिष्ट लगने के बाद भी ज्यादातर लोग...

चीनी, गुड़ के बिना बनाएं खजूर-नारियल के लड्डू, वेट रहेगा कंट्रोल
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 16 Oct 2021 03:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों की दस्तक होते ही ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू खाने का मन करता है लेकिन हमेशा ऐसे लड्डू खाने से चीनी भी शरीर में जाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है। ऐसे में स्वादिष्ट लगने के बाद भी ज्यादातर लोग लड्डू से परहेज करने लगते हैं। आप भी अगर चीनी खाने की वजह से लड्डू से परहेज करते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं बिना चीनी, गुड़ के लड्डू बनाने की रेसिपी। यह लड्डू शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। 

आवश्यक सामग्री
250 ग्राम बादाम
250 ग्राम काजू
250 ग्राम अखरोट गिरी
500 ग्राम खजूर
1/2 कप पानी
250 ग्राम नारियल का बूरा/पाउडर
कड़ाही


विधि-
बिना घी, शक्कर गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर कड़ाही गर्म करें। इसमें सबसे पहले बादाम डालकर 3-4 मिनट तक भूनें। 
काजू डालकर 2 मिनट रोस्ट कर लें। ध्यान रखें कड़ाही में तेल या घी नहीं डालना है। काजू रोस्ट करने के बाद कड़ाही में अखरोट की गिरी डालकर 2-3 डालकर रोस्ट कर लें। लड्डू बनाने के लिए रोस्ट इसलिए करना चाहिए क्योंकि इससे इनमें मौजूद नमी खत्म हो जाए। तीनों चीजों को रोस्ट करने के बाद इन्हें ठंडा कर लें। खजूर का के बीज निकालकर छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बादाम, काजू और अखरोट को दरदरा पीस लें। ग्राइंड करने के लिए मिक्सर को थोड़ा-थोड़ा चलाएं।
दरदरा मिश्रण को एक बड़े बर्तन में डालकर रख लें।अब मिक्सर जार में खजूर और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पानी की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं। सूखा खजूर पीसने से मिक्सर खराब हो सकता है। इस पेस्ट को कड़ाही में डालकर धीमी आंच रखें। पेस्ट को लगातार चलाते रहें। एक वक्त पर आप पाएंगे पेस्ट पक चुका है और कड़ाही की तली छोड़ने लगा है। इस स्टेज पर इसे आंच से उतार दें और इसमें थोड़ा-थोड़ा करके बादाम, काजू वाला मिश्रण डालकर मिक्स कर लें।
इसके बाद इसमें नारियल का बूरा/पाउडर डालकर हथेलियों से अच्छी मिक्स कर लें। तैयार मिश्रण से मनचाहे आकार के लड्डू बना लें। इन लड्डुओं को महीनेभर तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें - पनीर भरा ये बेसन चीला है नाश्ते का टेस्टी विकल्प, जानिए इसकी रेसिपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें