DA Image
8 मार्च, 2021|2:55|IST

अगली स्टोरी

Weekend Recipe:वीकेंड पर करें कुछ हटकर ट्राई, बनाएं पनीर टिक्का मोमोज

momos

Weekend Recipe:आप अगर मोमोज खाने के शौकीन हैं, तो इस वीकेंड घर पर जरूर बनाएं ये टेस्टी रेसिपी, नाम है पनीर टिक्का मोमोज। मोमोज भले ही तिब्बत की डिश है लेकिन इंडियन तड़के के साथ जब पनीर टिक्का मोमोज रेसिपी को बनाया जाता है तो इसका स्वाद और बढ़ जाता है। तो देर किस बात आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी रेसिपी। 

सामग्री :
गूंदने के लिए 
मैदा- 1 कप ’ नमक- स्वादानुसार ’ पानी- आवश्यकतानुसार 
भरावन के लिए 
पनीर- 100 ग्राम
फ्रेश क्रीम- 1 चम्मच 
तंदूरी मसाला- 1/2 चम्मच 
गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच ’ जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच 
चाट मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच ’ नमक- स्वादानुसार
नीबू का रस- 1/2 चम्मच

विधि :
मैदा में नमक मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी की मदद से गूंद कर दो घंटे के लिए ढककर छोड़ दें। पनीर टिक्का वाला भरावन तैयार करने के लिए एक बरतन में पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े, क्रीम, तंदूरी मसाला, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और नीबू का रस डालकर मिलाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमें पनीर टिक्का मसाला डालकर तीन से चार मिनट तक पकाएं। गैस बंद करें और पनीर टिक्का मसाला को ठंडा होने दें। मोमो स्टीमर या इडली स्टीमर में पानी गर्म करने के लिए रख दें। गूंदे हुए मैदे से छोटी-छोटी लोई काटें और उन्हें बेल लें। उनमें एक-एक चम्मच तैयार भरावन डालें और मोमो को बना लें। भरे हुए मोमो को गीले सूती कपड़े से ढक दें ताकि मोमो सूखें नहीं। मोमो स्टीमर पर हल्का-सा तेल लगाएं और उसमें मोमो को रखकर दस से 15 मिनट तक पकाएं। चटनी के साथ गर्मागर्म खिलाएं।

यह भी पढ़ें - सर्दियों की 5 समस्‍याओं से राहत देते हैं गुड़-चौलाई के लड्डू, हम बताते हैं बनाने का तरीका  

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weekend Recipe: How To Cook most popular tibetan food recipe in indian Restaurant Style Paneer tikka momos or dim sum in hindi