Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलरिश्तों में भरे प्यार की मिठास शकरकंद की रबड़ी के साथ, नोट करें टेस्टी Recipe

रिश्तों में भरे प्यार की मिठास शकरकंद की रबड़ी के साथ, नोट करें टेस्टी Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Fri, 26 Nov 2021 01:17 PM
रिश्तों में भरे प्यार की मिठास शकरकंद की रबड़ी के साथ, नोट करें टेस्टी Recipe

इस खबर को सुनें

Shakarkand Ki Rabdi Recipe: मीठे के शौकीन लोगों को रबड़ी का स्वाद बेहद भाता है। डिनर के बाद हो या फिर त्योहारों का मौका हो, रबड़ी हर मौके पर उनकी पहली पसंद होती है। यूं तो रबड़ी को कई तरह से बनाया जाता है लेकिन शकरकंद से बनी रबड़ी का स्वाद कुछ अलग ही होता है। शकरकंद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन ए और सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व स्वाद ही नहीं सेहत को भी बनाए रखने में मदद करते हैं। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी शकरकंद की रबड़ी। 

शकरकंद की रबड़ी बनाने के लिए सामग्री-
-दूध – 1 लीटर
-शकरकंद – 1 किलो
-चीनी – 1 कप
-इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
-काजू कटे – 5
-बादाम कटी – 5
-पिस्ता कटे – 5
-केसर – 1 चुटकी
-गर्म पानी

शकरकंद की रबड़ी बनाने की विधि-
शकरकंद की रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले शकरकंद को उबाल लें। शकरकंद नरम होने पर उसके छिलके उतार लें। इसके बाद शकरकंद को अच्छी तरह मैश करके एक तरफ अलग रख दें। इसके बाद एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें दूध गर्म होने के लिए रख दें। जब दूध में हल्का उबाल आने लगे तो उसमें मैश किए शकरकंद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसे तब तक पकाएं जब तक दूध गाढ़ा ने हो जाए। अब एक अन्य पैन लेकर उसमें एक कप पानी गर्म करके उसमें एक चुटकी केसर डालें। जब केसर पानी में अच्छी तरह से घुल जाए तो उसे दूध में मिक्स कर दें और चमचे की मदद से रबड़ी को अच्छी तरह से चलाते रहें।

अब रबड़ी में इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए रबड़ी को कम से कम 5 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें। जब रबड़ी अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डालकर दो से तीन मिनट तक रबड़ी को और पकाकर गैस बंद कर दें। इसके बाद रबड़ी को ठंडा करने के लिए फ्रीजर में रख दें। सर्व करने से पहले रबड़ी को काजू, बादाम और पिस्ते से गार्निंश कर लें। आपकी टेस्टी शकरकंद की रबड़ी बनकर तैयार है।

यह भी पढ़े :  सेहतमंद है बाजरा, पर क्या आप जानती हैं बाजरा की रोटी खाने का सही समय!

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें