DA Image
11 अप्रैल, 2021|6:02|IST

अगली स्टोरी

टेस्टी खाने के वीडियोज देखने से बढ़ सकता है मोटापा, रिसर्च में सामने आई वजह

tasty food

अगर आप फूडी हैं तो आपको खाने-पीने के वीडियोज देखना जरूर पसंद होगा। कुकिंग के शौकीन हैं तो भी तरह-तरह की डिशेज बनाने के लिए वीडियोज देखते होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। बीते दिनों हुई एक स्टडी के मुताबिक, टेस्टी खाने के वीडियोज देखने के बाद लोग ज्यादा खाने लगते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

 

लोगों पर हुई रिसर्च में ये बात आई सामने

यूनिवर्सिटी ऑफ सरी (Surrey) में हुई एक रिसर्च में वॉलंटियर्स को तीन में से एक टास्क चुनने को कहा गया- चीज रैप बनाएं, वीडियो देखें जिसमें कोई चीज रैप बना रहा हो, या फिर किसी ऐक्टिविटी जैसे पेटिंग करने के बाद बना बनाया चीज रैप खाएं।

 

वीडियो देखने वालों ने खाया ज्यादा खाना

इस शोध में यह पाया गया कि वीडियो देखने वाले वॉलंटियर्स ने तस्वीर पेंटिंग करने वालों से 14 परसेंट ज्यादा खाया। वहीं जिन्होंने अपना रैप बनाया था उन्होंने तस्वीर पेंटिंग करने वालों से 11 परसेंट ज्यादा खाया। 

 

हेल्दी फूड वीडियोज करेंगे मोटिवेट

रिसर्च से यह नतीजा भी निकला कि जब खाना बनता देखते हैं तो आपके कई सारे सेंस काम करते हैं। इस तरह से दिमाग और बॉडी खाने के लिए पहले से तैयार हो जाते हैं। ऐसे में इंसान को तेज भूख लगने लगती है और वह ज्यादा खा लेता है। स्टडी का डेटा सामने आने के बाद यह सलाह दी गई कि फूड वीडियोज देखने का सही तरीका यह है कि आप हेल्दी फूड वाले वीडियोज देखें। इससे आप हेल्थी फूड खाने के लिए मोटिवेट होंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:watching food videos can make you feel hungry and lead to weight gain