DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  वजन घटाने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनाता है गर्म नींबू पानी, जानें रोजाना सुबह खाली पेट पीने के फायदे

जीवन शैलीवजन घटाने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनाता है गर्म नींबू पानी, जानें रोजाना सुबह खाली पेट पीने के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Mon, 16 Nov 2020 03:40 PM
वजन घटाने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनाता है गर्म नींबू पानी, जानें रोजाना सुबह खाली पेट पीने के फायदे

आपसे अगर कोई सवाल करे कि दिन की सबसे हेल्दी शुरुआत क्या होगी? तो शायद आप कहेंगे योगासन या फिर मॉर्निग वॉक, जो पूरी तरह सही है लेकिन योगा और मॉर्निंग वॉक के बाद अगर आपको दिन की शुरुआत हेल्दी डाइट से करनी हो, तो गर्म पानी में नींबू पानी सबसे हेल्दी ऑप्शन है। इससे न सिर्फ आप ऊर्जावान बने रहते हैं बल्कि इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है। आइए, जानते हैं खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीने के फायदे- 

पाचन में मददगार
हम जो खाना खाते हैं, वो फूड पाइप के जरिए पास होता है। जब हम अच्छी नींद लेकर उठते हैं तो कई अवशेष फूड पाइप में फंसे रह जाते हैं और गर्म नींबू पानी पीने से ये अवशेष बाहर निकल जाते हैं। 

 

इम्युनिटी बढ़ाता है
नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है। इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है।

 

वजन घटाने में असरदार
वजन घटाने की बात आती है तो गर्म नींबू पानी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और फैट बर्न होता है जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जबकि सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तो बढ़ती है ही, साथ ही शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है।

 

lemon water

 

ग्लोइंग स्किन के लिए -
नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए आवश्यक है। इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है। स्किन केयर में हाइड्रेशन भी बहुत अहम है। सुबह गर्म नींबू पानी पीने से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्किन में निखार आता है।


 

मुंह की बदबू को दूर करने में
नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से मुंह की दुर्गंध धीरे-धीरे दूर हो जाती है।

 

कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक
गर्म पानी के साथ नींबू की कुछ बूंदें पेट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अगर आपको पेट से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या है तो नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
 

यह भी पढ़ें - इम्युनिटी से लेकर हृदय स्वास्थ्य तक, कोकोनट मीट के इन फायदों को जानना है जरूरी

 

 

संबंधित खबरें