फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलValentine’s Day 2020 : इस वैलेंटाइंस वीक चखिए केकसिकल

Valentine’s Day 2020 : इस वैलेंटाइंस वीक चखिए केकसिकल

फरवरी...साल का वो महीना, जिसका युवा जोड़ों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसे इश्क का महीना कहा जाता है। कल से शुरू हो चुके वैलेंटाइंस वीक में प्रेमी जोड़े नायाब-नायाब तोहफों से  इजहार-ए-इश्क...

Valentine’s Day 2020 : इस वैलेंटाइंस वीक चखिए केकसिकल
अंकिता बंगवाल,नई दिल्ली Sat, 08 Feb 2020 03:29 PM
ऐप पर पढ़ें

फरवरी...साल का वो महीना, जिसका युवा जोड़ों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसे इश्क का महीना कहा जाता है। कल से शुरू हो चुके वैलेंटाइंस वीक में प्रेमी जोड़े नायाब-नायाब तोहफों से  इजहार-ए-इश्क करेंगे। तोहफे दिन के हिसाब से बदलते रहेंगे, लेकिन एक चीज जो हर तोहफे के साथ शामिल होगी, वो चॉकलेट और केक्स हैं। साल के इस खास महीने के लिए केवल प्रेमी जोड़े ही नहीं, बाजार भी उत्साहित रहता है। खास तरह के ऑफर्स, वैलेंटाइंस स्पेशल तोहफे, कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स, तरह-तरह के चॉकलेट्स से दुकानें पटी रहती हैं। तमाम डेजर्ट और बेकरी शॉप्स भी कपल्स को लुभाने के लिए खास प्रयोग करते हैं।


इन्हीं में एक है प्रीत विहार स्थित होम बेकर्स पाश, जो खास तरह के केक्स और कपकेक ही नहीं, केकसिकल बनाने में भी उस्ताद है। दो बहनों - पारुल और शचि जैन के रचनात्मक दिमाग की उपज है पाश बेकरी, जो तीन साल पहले अस्तित्व में आई। शचि बताती हैं, ‘हम दोनों बहनों को बेकिंग बहुत पसंद है। हम किसी न किसी  के लिए कपकेक या केक बनाते रहते थे। फिर हमने बेकरी शुरू करने के बारे में सोचा। जब पहली बार हमने केकसिकल्स के ऑर्डर बनाए, तो वे सभी को बहुत पसंद आए। हमने अपने घर के आसपास की बेकरी और कैफेज के लिए पहले ऑर्डर लेने शुरू किए थे और वो लोगों को पसंद भी आने लगे।’


शचि और पारुल दोनों ही बहनें घूमने की शौकीन हैं और बताती हैं कि वे दोनों जब भी कहीं बाहर जाती हैं, तो वहां से सीखकर घर में उन्हें बनानी की कोशिश करती हैं। शचि ने बताया, ‘हम किसी भी जगह की चॉकलेट या डेजर्ट खाते हैं, तो घर में वैसा ही कुछ बनाते हैं। हमारी एक यात्रा के दौरान ही हमें केकसिकल्स का पता चला और फिर हमने यही प्रयोग अपनी रसोई में किया।’ बेकरी के अलावा दोनों बहनें वर्कशॉप्स भी देती हैं। वैसे तो शचि और पारुल ज्यादा काम नहीं लेते। उनका कहना है कि एक समय पर एक ही ऑर्डर पर ध्यान देते हैं। सिर्फ पैसे कमाना उनका मकसद नहीं है। वे चाहती हैं कि लोगों को भी पूरी संतुष्टि मिले। शचि का कहना है कि हमें लोगों की प्रतिक्रियाओं से बहुत फर्क पड़ता है। अगर कभी किसी चीज में छोटी-मोटी कमी रह भी जाती है, तो हम उसे फिर से सही ढंग से बनाकर लोगों को देते हैं। शचि और पारुल दोनों ही बाजार में मौजूद बेकरी की तरह काम नहीं करतीं, वे बेकिंग के लिए हर चीज घर पर बनाती हैं। केकसिकल्स को आप बनी, कैरट, बीयर और अन्य किसी भी रूप में बनवा सकते हैं।


जन्मदिन, सालगिरह, मुंडन आदि के लिए उन्हें हर दिन कई ऑर्डर प्राप्त होते हैं। चूंकि यह वैलेंटाइंस वीक है, तो इसके लिए भी उन्हें कई ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। शचि बताती हैं कि हमें प्रेमी जोड़ों के लिए कुछ कस्टमाइज्ड केक और केकसिकल्स के ऑर्डर मिले हैं, जिस पर काम जारी है। इसके अलावा भी कई अन्य ऑर्डर भी हमे वैलेंटाइंस डे के लिए लिए तैयार करने हैं। अगर आप भी शचि और पारुल  के स्वादिष्ट और कस्टमाइज्ड केक को चखना चाहते हैं, तो उन्हें एक दिन पहले बताना होगा। अगर ऑर्डर ज्यादा हैं, तो कम से कम उन्हें 2-3 दिन का समय देना होगा। यहां आपको आपकी पसंद के अनुसार डिजाइन और थीम पर  केक, केकसिकल और कपकेक तैयार मिलेंगे। तो क्यों न आप भी प्यार के इस मौसम में कुछ नायाब विकल्प लेकर अपने प्यार का इजहार करें!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें