DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Valentine's Day Special: रेड वेलवेट केक बनाकर उनसे करें प्यार का इजहार

red velvet cake

आज वेलेंटाइन डे मनाया जा रहा है। इस दिन ज्यादातर लोग बाहर घूमना, साथ में मूवी देखना, डिनर डेट या लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपने अबतक कहीं जाने का प्लान नहीं बनाया है या आप किसी वजह से नहीं जा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर पर भी अपने पार्टनर के साथ एंजॉय कर सकते हैं औऱ उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। आज घर पर ही रेड वेलवेट केक बनाकर करें एंजॉय

सामग्री:

बटर: 300 ग्राम
चीनी पाउडर: 200 ग्राम
अंडा: 2
रिफाइन तेल: 200 ग्राम
विनेगर: 1 चम्मच
दूध: 1/2 लिटर
मैदा: 150 ग्राम
कोका पाउडर: 50 ग्राम (4 चम्मच)
बेकिंग सोडा: 1/2 चम्मच
लाल रंग: 1 चम्मच
हैवी क्रीम: 300 ग्राम
कंटेनर: 2

विधि:

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 100 ग्राम बटर ले लें। उसमें चीनी डालकर उसे चिकना होने तक फेट लें। अब इसमें एक अंडा डालें और उसे मिलाएं, फिर ठीक वैसे ही दूसरा अंडा भी डाल दे और उसे मिलाएं।

इसके बाद इसमें रिफाइंड तेल डाल दें और उसे फिर मिलाएं। अब इसमें विनेगर और दूध को डाल दें और उसे क्रीम बनने तक ग्राइंड करे। 

अब एक अन्य बर्तन में मैदा, कोका पाउडर और सोडा को छान लें। इस मिक्सचर को उसे दूध वाले क्रीम के बैटर में डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं। इसमें खाने वाला लाल रंग डाल दे और मिलाएं।

जब बैटर तैयार हो जाए तो दोनों कंटेनर को लें और उसे थोड़ा तेल से चिकना कर लें। फिर थोड़ा सा मैदा लेकर चारों तरफ फैला दें। अब इसमें केक के बैटर को डाल दें। फिर दोनों केक को 350F (175C) पर 35-40 मिनट तक मिक्रोवेव में पकने के लिए रख कर पकाएं।

फिर एक कटोरे में बचा हुआ बटर और चीनी पाउडर को ले लें, और उसे ग्राइंड करें। इसमे हैवी क्रीम को डाल दें और उसे ग्राइंड करते हुए 8-10 मिनट क्रीम बनाएं। क्रीम को इकट्ठा कर लें। 

अब तक केक बनकर तैयार हो गया होगा, उसे निकाल लें और थोड़ी देर ठंढा होने के लिए छोड़ दें। कंटेनर से दोनों केक को निकालें और उसके ऊपर वाले भाग को काटकर हटा लें। ऊपर वाले भाग से हम छोटे-छोटे हार्ट शेप केक काट लेंगे। बचे हुए केक को क्रश कर के बुरादा जैसा बना लें और उसे अलग रख दें। 

अब नीचे वाले भाग के केक को लें और उस पर थोड़ा क्रीम लगा लें। फिर दूसरा वाला केक को भी रख दें और उसके ऊपर केक लगाए। केक के चारो तरफ अच्छे से क्रीम लगा दें। अब केक के चारो तरफ तोड़ा हुआ केक का बुरादा डाल कर जोड़ दें। फिर उसके ऊपर चारों तरफ छोटे-छोटे हार्ट शेप केक को सजा दें। इसे 2-3 घंटे ले लिए फ्रिज में रख दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:valentines day 2019 recipe red velvet cake in hindi