DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Valentine's Day पर अपने पार्टनर के साथ पेंटिंग करके मजबूत बनाएं रिश्ता

P.C: ONEPIXEL

वैलेंटाइन वीक के इस मौके पर अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने प्यार को और मजबूत करना चाहते हैं तो उनके साथ शतरंज, लूडो, कैरम बोर्ड जैसे बोर्ड गेम्स खेलें या एक साथ पेंटिंग कक्षाएं लें। एक अध्ययन में यह सामने आया कि इससे दंपतियों में अधिक ऑक्सीटोसिन या 'लव हार्मोन पैदा होते हैं जो जुड़ाव या पारिवारिक सामंजस्य से जुड़े हैं। 

जर्नल ऑफ मैरिज एंड फैमिली में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि पेंट ब्रश थामने वाले पुरुषों में महिला चित्रकारों और गेम्स खेलने वाले दंपतियों के मुकाबले अधिक ऑक्सीटोसिन पैदा होते हैं। अमेरिका में बेयलर विश्वविद्यालय की कैरेन मेल्टन ने कहा हम विपरीत नतीजों की उम्मीद कर रहे थे कि बोर्ड गेम्स खेलने वाले दंपति एक-दूसरे से ज्यादा बातचीत करेंगे या चूंकि वे एक-दूसरे से स्पर्धा कर रहे होते हैं तो उनमें ज्यादा ऑक्सीटोसिन हार्मोन पैदा होंगे।     

इसके बजाय शोधकर्ताओं ने पाया कि आर्ट कक्षा में दंपति एक-दूसरे के ज्यादा करीब होते हैं। मेल्टन ने कहा कि हमने अध्ययन में पाया कि जब दंपति एक-साथ खेलते हैं तो उनमें ऑक्सीटोसिन पैदा होता है तथा यह दंपतियों के रिश्ते के लिए अच्छी खबर है। उन्होंने कहा कि लेकिन आर्ट क्लास में पुरुष अन्य के मुकाबले 2 से 2.5 गुना ज्यादा ऑक्सीटोसिन रिलीज करते हैं। यह दिखाता है कि कुछ तरह की गतिविधियां महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के लिए अधिक फायदेमंद होती हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:valentine day do painting with you partner on this day