फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलValentine Day पर यूं लगें सबसे खूबसूरत, फाउंडेशन लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Valentine Day पर यूं लगें सबसे खूबसूरत, फाउंडेशन लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है और अब चंद घंटे ही बाकी हैं और लड़कियां अभी से पार्लर के चक्कर लगाती नजर आ रही हैं। किसी ने मेकअप के लिए पार्लर बुक किया है, तो कोई पैडी-मैनी करवा...

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,दिल्लीWed, 14 Feb 2018 11:08 AM

इन बातों का रखें खास ख्याल

इन बातों का रखें खास ख्याल1 / 3

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है और अब चंद घंटे ही बाकी हैं और लड़कियां अभी से पार्लर के चक्कर लगाती नजर आ रही हैं। किसी ने मेकअप के लिए पार्लर बुक किया है, तो कोई पैडी-मैनी करवा रही हैं। लेकिन क्या आप जनाती हैं, कुछ बातों को ध्यान में रख आप भी सबसे खूबसूरत दिख सकती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी नहीं होता कि आप पूरा मेकअप या पूरी तरह से तैयार हों। इसके लिए आप जो भी करें इसे सलीके से करेंगी तो आप खूबसूरत लग सकती हैं। अकसर लड़कियां फाउंडेशन लगाती हैं, लेकिन सही से अप्लाई न कर पाने के कारण उनके चेहरे पर इसके धब्बे दिखाई देते हैं, जिससे वह सुंदर नहीं लगने की जगह कुछ अजीब से लगने लगती हैं। 

सही तरीके से चेहरे पर अप्लाई किया गया फाउंडेशन आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। लेकिन अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए सही फाउंडेशन का चुनाव ज्यादा अहम हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ बातें...

 

आगे की स्लाइड में पढ़ें फाउंडेशन टिप्स...

फ्लोरोसेंट रोशनी में डल दिखता है रंग

फ्लोरोसेंट रोशनी में डल दिखता है रंग2 / 3

दिन में ही खरीदें

मॉल की चका-चौंध में कॉस्मेटिक शॉपिंग करने से अच्छा है आप दिुन की रोशनी में फाउंडेशन खरीदें। मॉल मेंलगी फ्लोरोसेंट लाइट स्किन के रंग को वास्तविक रंग से हल्का दिखाती हैं इसलिए आप असल स्किन कलर की मैचिंग से मिलता फाउंडेशनल नहीं खरीद पाते। बेहतर होगा कि दिन की रोशनी में फाउंडेशन का चयन करें। 

मैजिकल है पाउडर फाउंडेशन

कई मेकअप एक्सपर्ट का मानना है कि भारतीय स्किन अकसर कॉम्बिनेशन टाइप होती है। ऐसे में उनके लिए पाउडर फाउंडेशन बेस्ट ऑप्शन है। यह चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा तेल को सोख लेता है और स्किन को पहले से ज्यादा चमकदार बनाता है। लिक्विड बेस वाले फाउंडेशन शादी और पूल पार्टी जैसे फंक्शन आदि पर ही इस्तेमाल किए जाते हैं। 
 

हाथ की स्किन होती है टैन

हाथ की स्किन होती है टैन3 / 3

हाथ पर न करें ट्राई

फाउंडेशन लेते समय हाथ पर गलती से भी ट्राई न करें क्योंकि चेहरे के मुकाबले हाथ की स्किन ज्यादा टैन होती है। ऐसे में आप हाथ के हिसाब से फाउंडेशन खरीद लेते हैं जो आपके चेहरे को और डल बना देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप फाउंडेशन चेहरे पर अप्लाई करके ही लें। 

बोतल के टिप्स कर सकते हैं कंफ्यूज 

फाउंडेशन की बोतल पर लिखे टिप्स आपको कंफ्यूज़ कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप लिक्विड या स्टिर वाला फाउंडेशन लें क्योंकि यह आपकी स्किन को क्रीमी और नमी प्रदान करेगी। वहीं, तेलिए स्किन है तो पाउडर वाला फाउंडेशन बेस्ट विकल्प है क्योंकि यह एक्सट्रा ऑयल सोख लेता है। लेकिन कॉम्बिनेशन स्किन में फाउंडेशन लगाते समय थोड़ा ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है। इसमें आप पाउडर फाउंडेशन को हल्का-हल्का ड्राई जगह पर लगा लें और ऑयली जगह पर ज्यादा मात्रा में लगाएं। 

परफेक्ट शेड्स के लिए दो को मिलाएं

अगर आपको फाउंडेशन में परफेक्ट शेड नहीं मिल रहा है तो आप दो शेड्स को मिलाकर भी परफेक्ट शेड पा सकती हैं। एक-एक पंप दोनों फाउंडेशन का लें और अच्छे से मिला कर चेहरे पर लगाएं।