DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलउत्तराखंड ट्यूरिज्म ने पोस्ट कर पर्यटकों को किया सचेत, ट्रिप प्लान करने से पहले ध्यान में रखे ये बातें

उत्तराखंड ट्यूरिज्म ने पोस्ट कर पर्यटकों को किया सचेत, ट्रिप प्लान करने से पहले ध्यान में रखे ये बातें

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Mon, 18 Oct 2021 03:24 PM
उत्तराखंड ट्यूरिज्म ने पोस्ट कर पर्यटकों को किया सचेत, ट्रिप प्लान करने से पहले ध्यान में रखे ये बातें

उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी सही साबित होती नजर आ रही है। देहरादून सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से जिलों में पारा नीचे गिर गया है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 17 अक्तूबर से अगले दो दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में चार धाम यात्रा पर भी दो दिनों के लिए रोक लगा दी गई है। अब उत्तराखंड के ऑफिशियल ट्यूरिज्म अकाउंट से इंस्टाग्राम पर लोगों को सचेत भी किया गया है। 

इस पोस्ट में लिखा गया है कि मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के लिए कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही कैप्शन में लिखा है कि 'उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी वर्षा हो रही है। इसके चलते श्री बद्रीनाथ धाम यात्रा कुछ समय के लिए रोक दी गई है। राज्य के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और कुछ क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने एवं ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करके, यहां आने वाले पर्यटकों तथा तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि राज्य में भ्रमण के लिए आने से पहले वे मौसम संबंधित संपूर्ण जानकारी अवश्य लें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। हम पर्यटकों की सुरक्षा चाहते हैं। आप भी सतर्क रहें, सावधानी बरतें तथा सुरक्षित रहें।'
 


इस पोस्ट पर कई लोगों के कॉमेंट हैं जिसमें से एक का कहना है कि वह जोशिमठ पर फसे हुए हैं। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों में उत्तराखंड जाने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर आप इन दो दिनों में जाने वाले हैं तो आप अपनी ट्रिप को पोस्टपॉन कर दें। क्योंकि इस समय यहां जाना खतरे से कम नहीं होगा। 

इन बातों का रखें ध्यान

1) अगर आप दो दिन के अलर्ट के बाद उत्तराखंड जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मौसम विभाग द्वारा दिए गए अपडेट के बारे में जरूर पढ़ें। उसके बाद ही अपनी ट्रिप प्लान करें।

2) जाने से पहले होटल या फिर जहां भी आप रहने का सोच रहे हैं उस जगह को कंफर्म करें। क्योंकि ऐसे मौसम में अगर आपको रहने को जगह न मिले तो ये बेहद खराब एक्सपीरियंस होगा। 

3) अगर आप बच्चों के साथ ट्रिप प्लान कर रहें हैं तो खाने पीने का सामान जरूर लेकर जाएं। पहाड़ी इलाकों में अगर आपका मन चाहा खाना नहीं मिला तो आप अपने द्वारा ले जाए गए स्नैक्स से पेट भर सकते हैं। 

4) कार या बस से जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पूरी तरह से जानकारी लें। बारिश के दौरान लैंडस्लाइड का खतरा ज्यादा होता है और ऐसे में 2 घंटे का रास्ता 10 घंटे में तब्दील हो जाता है।  

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें