DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजीरा और घी की मदद से मिलेंगे खूबसूरत बाल, कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

जीरा और घी की मदद से मिलेंगे खूबसूरत बाल, कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Thu, 28 Oct 2021 01:54 PM
जीरा और घी की मदद से मिलेंगे खूबसूरत बाल, कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

खूबसूरत दिखने के लिए सुंदर बालों का होना जरूरी है। क्योंकि किसी भी लुक को आकर्षक बनाने के लिए अच्छा हेयरस्टाइल खूब काम आता है। हालांकि इन दिनों गलत खानपान, प्रदूषण और कम केयर के कारण बालों के झड़ने की समस्या होती जा रही है। वैसे तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बाजार में मौजूद किसी भी अच्छे एंटी हेयर फॉल प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल भी बालों के लिए ठीक नहीं होता। ऐसे में आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ सामान की मदद से अपने बालों की केयर कर सकते हैं। किचन में मौजूद ये सामान केमिकल रहित होते हैं साथ ही बजट फ्रेंडली भी। अगर आप घरेलू चीजों से बालों की केयर करना चाहती हैं तो जानें कुछ तरीके। 


1) जीरा 

जीरे का पानी एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच को एक कप  पानी में उबाल लें। फिर शैम्पू करने के बाद जीरे के पानी से बालों को धोएं। इसमें मौजूद तत्वों से आपके बाल मजबूत होते हैं। इसकी मदद से बालों से डैंड्रफ दूर हो जाता है। साथ ही बालों में शाइन आती है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। 

2) देसी घी

मजबूत काले बालों के लिए आप इसका इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपके बालों को न सिर्फ मजबूत करते हैं बल्कि उनकी चमक भी बढ़ाते हैं। इसके लिए देसी घी में बराबर मात्रा में नारियल तेल मिलाकर आप अपने बालों में लगाएं। अच्छे से हेड मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद बाल धो लें। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है। 


3) अंडा

सेहत का ख्यार रखने के साथ-साथ अंडा बालों का भी बखूबी ध्यान रखता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत करने में मदद करता है। ऐसे में बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसके लिए अंडे के व्हाइट हिस्से में नींबू का रस मिलाएं और ड्राई हेयर हैं तो नारियल का तेल मिलाएं। बालों में 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धोएं।   

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें