DA Image
26 मई, 2020|11:32|IST

अगली स्टोरी

मॉर्डन युग में अपने पार्टनर को ये 7 वचन देकर अपने रिश्ते को करें अपडेट

e

मॉर्डन युग में प्यार करना जितना मुश्किल नहीं है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है प्यार में बने रहना यानी प्यार को निभाना। ऐसे में कई बार कपल के मन में एक-दूसरे के लिए प्यार तो होता है लेकिन छोटी-छोटी बातों को लेकर तकरार होने लगती है। सात फेरों के बाद अगर रिश्ते में प्यार न रहे, तो स्थिति और भी बिगड़ जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप आधुनिक समय के हिसाब से कुछ ऐसे वचन लें, जिससे आपके रिश्ते में आपसी समझ बढ़ सके। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 7 वचन – 

 

‘मैं तुम्हारी प्राइवेसी/स्पेस का ख्याल रखूंगा/गी’ 
प्यार में ‘मैं’ और ‘तुम’ मिलकर ‘हम’ बन जाते हैं लेकिन हम बनने के बाद भी अपने पार्टनर को इतना स्पेस जरूर दें, जिसमें वो खुद को तलाश सके। पार्टनर के स्पेस की परवाह करते हुए हमेशा पार्टनर के साथ चिपके न रहें। 

 

‘मैं तुम्हारे काम को इज्जत दूंगा/गी’ 
हम बचपन से सुनते-पढ़ते आ रहे हैं कि कोई भी काम छोटा नहीं होता। ऐसे में आपका पार्टनर किसी भी प्रोफेशन में हो, आपको उनकी इज्जत करनी चाहिए। उनकी मेहनत को कभी भी कम न आंकें। 

 

‘तुम्हारे सपने पूरा करने में मदद करता रहूंगा/गी’   
प्रतिभा, मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनों का साथ भी चाहिए होता है। ऐसे में पार्टनर के सपनों को पूरा करने में मदद करें। आपके हर छोटे-छोटे प्रयास आपके पार्टनर के सपने पूरे कर सकते हैं। 

 

‘मैं हमेशा तुम्हारी बातों को ध्यान से सुनता/सुनती रहूंगा/गी’  
अपनी बातें कहने के साथ अपने पार्टनर को सुनने की क्षमता भी रखें। हमेशा अपने मूड के हिसाब से न चलें। धैर्य रखते हुए अपने पार्टनर की बातें सुनकर उन्हें सजेशन भी दें। 

 

मैं अपनी और परिवार की सोच तुम पर नहीं थोपूंगा/थोपूंगी 
दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसके सभी से विचार मैच करते हो। ऐसे में विचार अलग होने को तकरार की वजह न बनने दें। साथ ही अपनी और अपने परिवार की सोच पार्टनर पर न थोपें। 

 

मैं कभी भी तुम्हें धोखा नहीं दूंगा/दूंगी 
किसी भी रिश्ते को एक पल में अलग कर देता है धोखा या विश्वास के साथ खिलवाड़ करना। ऐसे में किसी रिश्ते में रहते हुए कभी भी अपने पार्टनर को धोखा न दें। आप अगर किसी रिश्ते में खुश नहीं हैं, तो अलग होने के लिए बातचीत कर सकते हैं लेकिन रिश्ते में रहते हुए किसी तीसरे को बीच में न लाएं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:updated vows that every modern couple should take