DA Image
20 सितम्बर, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

व्हॉट्सएप पर ताउम्र नहीं सताएंगे अनचाहे मैसेज, यूजर को जल्द मिलेगी यह सुविधा

whatsapp whatsapp updates  whatsapp latest updates

व्हॉट्सएप पर यूजर को अक्सर ऐसे ग्रुप में जोड़ दिया जाता है, जिसका वे हिस्सा नहीं बनना चाहते। हालांकि, एडमिन या ग्रुप में मौजूद अन्य सदस्यों को बुरा न लग जाए, इसलिए बेचारे ग्रुप छोड़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाते।

मौजूदा समय में ऐप पर अनचाहे ग्रुप के मैसेज को ‘म्यूट’ करने का विकल्प उपलब्ध जरूर है, लेकिन इससे आठ घंटे, एक हफ्ते या सालभर के लिए ही नोटिफिकेशन रोके जा सकते हैं। लेकिन खबरों की मानें तो व्हॉट्सएप अब यूजर को किसी व्यक्ति या ग्रुप के मैसेज हमेशा के लिए म्यूट करने की सुविधा देने की कोशिशों में जुटा है।

‘डेली मेल’ के मुताबिक ‘म्यूट ऑलवेज’ फीचर एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध होगा। इसके इस्तेमाल के लिए यूजर को संबंधित ग्रुप का चैट बॉक्स खोलना पड़ेगा। इसके बाद स्क्रीन पर ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट के निशान पर टैप करना होगा। इससे स्क्रीन पर ‘म्यूट नोटिफिकेशन’ का विकल्प नजर आएगा। उस पर टैप करने पर आठ घंटे, एक हफ्ते और एक साल के अलावा ‘ऑलवेज म्यूट’ का विकल्प दिखाई देगा। 

‘ऑलवेज म्यूट’ चुनने पर संबंधित ग्रुप में आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन आपको हमेशा के लिए परेशान करना बंद कर देंगे। यही नहीं, आप जब चाहें चैट नोटिफिकेशन को ‘अनम्यूट’ भी कर सकेंगे। इसके लिए आपको संबंधित ग्रुप के चैट बॉक्स में ऊपर दाईं तरफ दिए तीन डॉट के निशान पर टैप करते हुए ‘शो नोटिफिकेशन’ का विकल्प चुनना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:unwanted WhatsApp messages will not haunt you anymore soon users will get this new facility