DA Image
4 दिसंबर, 2020|4:47|IST

अगली स्टोरी

ग्रेट बैरियर रीफ में बना अंडरवॉटर म्यूजियम मोह लेगा लोगों का मन

great barrier reef museum of underwater

कला को एक नई गहराई मिल गई है। ऑस्ट्रेलिया के टाउंसविले में नया अंडरवाटर म्यूजियम खुल गया है। समुद्र के अंदर मौजूद इस म्यूजियम का नाम कोरल ग्रीनहाउस रखा गया है और यह दक्षिणी ध्रुव का पहला अंडर वाटर म्यूजियम है। ग्रेट बैरियर रीफ के मरिन पार्क में मौजूद जॉन ब्रिवर रीफ में यह म्यूजियम पानी के 59 फीट नीचे समुद्र के तल में बनाया गया है। यहां 20 मूर्तियां मौजूद हैं और कई तरह की कलाकृतियां देखने को मिल सकती हैं। 

40 फीट ऊंचा हड्डियों का ढांचा बनाया-
इस म्यूजियम के लिए मूर्तिकार जेसन डेयर्स टेलर ने 40 फीट ऊंचा हड्डियों का ढांचा बनाया है। इस म्यूजियम में मौजूद मूर्तियों को जंग प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। मूर्तियों को पीएच न्यूट्रल सीमेंट से बनाया गया है। यह सामग्री न सिर्फ पर्यावरण अनुकूल है बल्कि प्राकृतिक कोरल को भी बढ़ावा देता है। 

छात्रों की मूर्ति लगाई-
इस अंडरवाटर म्यूजियम में उन 20 छात्रों की मूर्ति लगाई गई है जो कोरल को बचाने के लिए काम कर रहे हैं। इसके अलावा तीन तरह के स्थानीय पौधों जैसे इक्यूलिप्टस और अंब्रेला पाम की कलाकृतियां भी लगाई गई हैं। जेसन ने कहा, जब हम रीफ के बारे में बात करते हैं तब हम यह देखते हैं कि हम अपने युवाओं के लिए क्या छोड़कर जा रहे हैं। मैं ज्यादा युवाओं को समुद्री विज्ञान के लिए प्रेरित करना चाहता था ताकि वे पानी के नीचे की दुनिया को ज्यादा समझ सकें। 

अप्रैल में होनी थी शुरुआत-
पिछले साल दिसंबर में इस म्यूजियम का निर्माण पूरा हो गया था और इसकी अप्रैल में शुरुआत की जानी थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे टालना पड़ा। अब लोग स्कूबा डाइविंग के उपकरणों के जरिए इस म्यूजियम को देख सकेंगे। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया के टाउंसविले शहर से किराये पर नाव मिलेगी जो दो घंटे की यात्रा के बाद यहां पहुंचेगी।

तीन और म्यूजियम का हो रहा निर्माण-
कोरल ग्रीनहाउस म्यूजियम ऑफअंडरवाटर आर्ट्स के चार म्यूजियमों में से एक है। इसके अलावा ओसियन साइरन म्यूजियम टाउंसविले में पानी के बाहर ही दिखाई देता है। यह एक 16 फीट लंबी मूर्ति है। यह 12 वर्षीय ताकोडा जॉनसन की मूर्ति है जो स्थानीय वुलगुरुकाबा समूह का सदस्य है।

इस मूर्ति में एलईडी लाइट लगे हैं जो रीफ के तापमान के अनुसार रंग बदलते हैं। नीला रंग सुरक्षित पानी का संकेत देता है और गहरा लाल रंग बताता है कि पानी का तापमान घातक है। म्यूजियम के दो और हिस्सों को निर्माण किया जा रहा है। जून 2021 तक पाम द्वीप और दिसंबर 2021 तक मैग्नेटिक द्वीप पर बन रहे संग्रहालयों को पूरा कर लिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Underwater museum named Coral Greenhouse built in the Great Barrier Reef will fascinate people