फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलफैशन: अगर आपको पसंद है Boots पहनना तो इन खतरों से हो जाएं सावधान...

फैशन: अगर आपको पसंद है Boots पहनना तो इन खतरों से हो जाएं सावधान...

लड़कियों को अक्सर स्टाइलिश बूट्स पहनने का शौक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बूट्स लड़कियों के पैर के लिए बेहद घातक होते हैं। बूट्स पहनने के ये हैं खतरे हड्डियों के एक डॉक्टर इयान...

फैशन: अगर आपको पसंद है Boots पहनना तो इन खतरों से हो जाएं सावधान...
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2017 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

लड़कियों को अक्सर स्टाइलिश बूट्स पहनने का शौक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बूट्स लड़कियों के पैर के लिए बेहद घातक होते हैं।

बूट्स पहनने के ये हैं खतरे
हड्डियों के एक डॉक्टर इयान मैकडर्मोट ने बताया कि खास तौर पर सर्दियों में पहने जाने वाले Ugg Boots से लड़कियों को पैर की काफी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं के घुटने खराब हो सकते हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि पांव को पूरा सपोर्ट न मिलने की वजह से जॉइंट की मासपेशियों में गंभीर चोट आने का खतरा रहता है।

लंदन ब्रिज अस्पताल में कंसल्टेंट के रूप में काम करने वाले मैकडर्मोट के मुताबिक इस तरह के बूट्स पहनने की आदत से खड़े होने के तरीके पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे घुटनों की बनावट बिगड़ सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादा वक्त तक इसे पहनने से घुटनों के अंदर पाए जाने वाली 'नरम हड्डी' पूरी तरह खराब हो जाती है, जिसे सर्जरी के जरिए बदलना ही एक मात्र इलाज होता है।

डॉ मैकडर्मोट ने कहा, 'यह समस्या सिर्फ Ugg boots से ही नहीं होती, बल्कि हर उस तरह के बूट्स से होती है जो नरम होते हैं और पैर को सही सपोर्ट नहीं देते हैं।' उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए बेहतर है कि इस तरह के बूट्स के बजाए ऐसे टफ बूट्स पहनें जो पैरों की बनावट के लिहाज से सही हों।

कितनी टॉक्सिक है आपकी फेस क्रीम और लिपस्टिक, यहां पढ़ें उन टॉक्सिक चीजों की लिस्ट

परखिए, कितनी असली है आपकी साड़ी?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें