फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलमॉनसून में बीमारियों को रखें खुद से दूर, रोजाना करे तुलसी से बने इस काढ़े का सेवन

मॉनसून में बीमारियों को रखें खुद से दूर, रोजाना करे तुलसी से बने इस काढ़े का सेवन

कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोगों ने कई तरह के प्रयास किए। कोराना की दूसरी लहर देशभर में काफी खतरनाक साबित हुई ऐसे में अब हर कोई सावधानियों को बरत रहा है। इन दिनों बारिश का मौसम है और...

मॉनसून में बीमारियों को रखें खुद से दूर, रोजाना करे तुलसी से बने इस काढ़े का सेवन
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Sep 2021 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोगों ने कई तरह के प्रयास किए। कोराना की दूसरी लहर देशभर में काफी खतरनाक साबित हुई ऐसे में अब हर कोई सावधानियों को बरत रहा है। इन दिनों बारिश का मौसम है और कोराना महामारी का मंजर है ऐसे में मानसून में होने वाली बीमारियों से हर कोई बचना चाहता है। आज आपको बताने वाले हैं तुलसी से बने काढ़े के बारे में। इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में तुलसी के फायदे के बारे में हर कोई जानता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवेनॉइड्स और ऐंटी-ऑक्सीडेंट कंपाउड्स पाए जाते हैं। साथ ही श्वांसनली में होने वाले इन्फेक्शंस को भी रोकते हैं। आइए जानते हैं काढ़े के फायदे और बनाने के तरीके के बारे में।  

काढ़े के फायदे 

बारिश के मौसम में सर्दी और गले में खराश का सामना अधिक्तर लोगों को करना पड़ता है। ऐसे में इस काढ़ा को पीने से आपको आराम मिलेगा। साथ ही शुगर मरीजों को ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने के लिए इसे पीने की सलाह दी जाती है। रोजाना इस काढ़े का सेवन करने से बॉडी में मौजूद टॉक्सीन बाहर आते हैं और इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ जाता है। कॉन्सटीपेशन और दस्त की समस्या होने पर भी ये काढ़ा मददगार साबित हो सकता है।

कैसे बनाएं

काढ़ा बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 8 से 10 तुलसी के पत्ते, 2 चम्मच शहद, 3 से 4 लौंग और 1 से 2 दालचीनी को लें। फिर एक बर्तन में पानी गर्म करें और सभी सामान को पानी में डालें। फिर कम से कम 30 मिनट के लिए इस उबलने दें। पानी को छान लें और फिर गुनगुना होने पर शहद मिलाकर पीएं। शहद मिलाने से इसका स्वाद अच्छा हो जाता है।आप इस काढ़े को दो से तीन बार पी सकते हैं। इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होगी और खांसी-झुकाम में भी राहत मिलेगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें