Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमॉनसून में बीमारियों से दूर रखेंगे तुलसी और काली मिर्च, ऐसे बनाएं चाय और काढ़ा

मॉनसून में बीमारियों से दूर रखेंगे तुलसी और काली मिर्च, ऐसे बनाएं चाय और काढ़ा

टीम लाइव हिंदुस्तान,मुंबईKajal Sharma
Tue, 03 Aug 2021 11:37 AM
मॉनसून में बीमारियों से दूर रखेंगे तुलसी और काली मिर्च, ऐसे बनाएं चाय और काढ़ा

इस खबर को सुनें

बारिश का मौसम कई बीमारियों को साथ लाता है। इनमें मच्छर से होने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया और डेंगू प्रमुख हैं। मॉनसून के दौरान मौसम में ठंडक की वजह से वायरल इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी है। हिंदू परिवारों में तुलसी की पूजा की जाती है। इसकी मेडिशनल प्रॉपर्टीज की बात करें तो यह बेहतरीन एंटीबायोटिक है, साथ ही बैक्टीरिया और फंगस को भी खत्म करती है। 


तुलसी-काली मिर्च हैं गुणों का खजाना

इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में तुलसी का कोई जोड़ नहीं। इसमें फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवेनॉइड्स और ऐंटी-ऑक्सीडेंट कंपाउड्स पाए जाते हैं। ये माइक्रोब्स से शरीर की रक्षा करते हैं। साथ ही श्वांसनली में होने वाले इन्फेक्शंस को भी रोकते हैं। वहीं काली मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। काली मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और यह आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है। 


चाय में डालकर पिएं

तुलसी और काली मिर्च को साथ में लेने से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इन्हें लेने का सबसे आसान तरीका है कि आप चाय बनाते समय तुलसी और काली मिर्च पानी में डालकर खौला लें। इसके अलावा आप इसका काढ़ा भी बना सकते हैं। 


बनाएं आसान काढ़ा

काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालें। साथ ही अदरक, काली मिर्च, लौंग और दालचीनी को कूट लें। पानी उबल जाए तो इसमें सारे कूटे हुए मसाले और तुलसी की पत्तियां डालें। धीमी आंच पर इतनी देर तक खौलाएं के पानी आधा रह जाए। अब इसमें शहद डालकर गरमा-गरम पिएं। यह आपको गले के इन्फेक्शन और खांसी में भी राहत देगा।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें