DA Image
1 दिसंबर, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

बालोें में डैंड्रफ से परेशान हैं, तो ये 6 होम रेमेडीज करेंगी आपकी मदद

dandruff

 

सर्दियों के मौसम में बालों का टूटना, गिरना या डैंड्रफ बहुत ही आम समस्या हो गई है। हम में ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना जरूर किया है। इसके लिए हमारा लाइफस्टाइल और खानपान भी बहुत हद तक जिम्मेदार है। हालांकि डैंड्रफ होने के पीछे कई कारण होते हैं।

 

सर्दियों के मौसम में स्कैल्प रूखी होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होता है। यह हमारे बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। इससे बालों का झड़ना और टूटने से जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इससे बाल भी जल्दी सफेद होने लगते हैं। साथ ही डैंड्रफ गंजेपन की समस्या का भी कारण बन सकता है। ऐसे में इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। साथ ही समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर करेंगे।

 

hair-loss

 

क्या है डैंड्रफ

 

अपने सिर और बालों की उचित देखभाल नहीं करना, साथ ही शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने के कारण हमारे सर की कोशिकाएं बेजान होने लगती हैं। ये मृत कोशिकाएं धीरे-धीरे रूसी या डैंड्रफ के रूप में सिर पर दिखाई देने लगती है।

 

बालों में डैंड्रफ के कारण

 

बालों मे डैंड्फ के कई कारण होते हैं। जिससे सिर में खुजली, बालों का टूटना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जो हमारे बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती हैं।

 

सिर की त्वचा का रूखा या बेजान होना, बालों में खुश्की होना या उनमें खुजली होने से भी डैंड्रफ होती है।

बालों में कई दिनों तक तेल न लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं, जिससे डैंड्रफ हो सकती है। इसके अलावा

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेना

शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी होना

ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

सिर धोने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल न करना

स्कैल्प पर जमा गंदगी भी डैंड्रफ का कारण बनती है

मेंटल स्ट्रेस का होना भी डैंड्रफ का एक मुख्य कारण हैं

अगर आप किसी स्किन संबंधी रोग से गुजर रही हैं, तो इसके चलते भी आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

 

hair fall

 

कैसे कर सकते हैं इस समस्या को दूर

1 एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

 

एलोवेरा एक रसीला पौधा है, जो अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी पत्तियों के जेल में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स (bioactive compounds) होते हैं, जैसे कि अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट, जो रूसी को कम कर सकते हैं। 2015 के शोध से पता चलता है कि एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटिबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से बचा सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

 

2 लेमनग्रास ऑयल

 

लेमनग्रास तेल में रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। 2015 में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, दो सप्ताह के बाद बालों के टॉनिक में 10 प्रतिशत लेमनग्रास ऑयल से रूसी घटकर 81 प्रतिशत कम हो गई।

 

3 टी ट्री ऑयल

 

टी ट्री ऑयल में टेरपिनेन-4-ओएल (terpinen-4-ol) नामक एक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण (antimicrobial properties) होते हैं। टेरपिनेन-4-ओएल (terpinen-4-ol) के उच्च मात्रा वाले टी ट्री ऑयल स्कैल्प पर फंगी बैक्टीरिया के विकास को दबाने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

2017 की समीक्षा ने विभिन्न आवश्यक तेलों के रोगाणुरोधी प्रभावों (antimicrobial effects) की जांच की। लेखकों ने सुझाव दिया कि टी ट्री ऑयल में मौजूद यौगिक प्रभावी रूप से एस एपिडर्मिडिस (Staphylococcus epidermidis) बैक्टीरिया को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

curd-for-hair

 

4 बालों में दही लगाएं

 

बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी फायदेमंद होती है। बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी कम हो जाती है। आप एक कटोरी दही लेकर बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं और इससे अच्छे से मालिश करें। 1 से 2 घंटे इसे अपने बालों में ऐसे ही रहने दें और उसके बाद बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। इससे बालों की डैंड्रफ को कम करने में मदद मिलेगी।

 

5 अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें

 

बाजार में आपको कई तरह के शैम्पू देखने को मिल जाएंगे। तो ऐसे में आप डैंड्रफ हटाने के लिए किसी अच्छी कंपनी के एंटी डैंड्रफ (Anti Dandruff) शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में 1 से 2 बार शैम्पू से अपने बालों को धोएं। इससे ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें। क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल करने से यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें: मिलिए वन हल्‍दी या कस्‍तूरी मंजल से, यह ला सकती है आपकी त्‍वचा में अविस्‍मरणीय निखारअपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

 

6 बेकिंग सोड़ा से बालों को धोएं

 

बेकिंग सोड़ा बालों से रूसी निकालने में काफी मददगार साबित हो सकता है। थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा लें और उसे अपने सिर के स्कैल्प पर, साथ ही बालों की जड़ों में लगाएं। इसे हल्के हाथ से अपने स्कैल्प पर रगड़ें। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें और उसके बाद बालों को हल्‍के गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें। इससे आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - क्या समलैंगिक जोड़ों को भी हो सकता है एसटीडी का जोखिम? हम देते हैं आपके सवाल का जवाब

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Try these 6 home remedies to get dandruff free hair