DA Image
24 फरवरी, 2020|4:23|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हैंगओवर दूर करने के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

hangover

दोस्त की शादी हो या फिर कोई डिनर और बर्थडे पार्टी अल्कोहल सर्व किया जाना आजकल हर पार्टी में ट्रेंड सा बन गया है। ऐसे में पार्टी में शामिल होने वाले लोग कई बार जरूरत से ज्यादा शराब पी लेते हैं। जिसकी वजह अगले दिन उन्हें होने वाला हैंगओवर उनकी परेशानी का सबसे बड़ा सबब बन जाता है। ऐसे में महिलाओं की ऐसी ही सेहत और खूबसूरती से जुड़ी हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं क्या होता है हैंगओवर और कैसे पा सकते हैं इससे निजात। 

क्यों होता है हैंगओवर-

हैंगओवर अक्सर जरूरत से ज्यादा शराब पीने की वजह से होता है। जिसके बाद व्यक्ति को सिरदर्द, थकान, मितली के साथ चक्कर आने लगते हैं। उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। यूं तो हैंगओवर ठीक करने का विशेष तौर पर कोई इलाज नहीं है लेकिन 5 ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करते ही आप हैंगओवर के असर को तुरंत कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो 5 चीजें।   

तरबूज-
हैंगओवर से परेशान लोगों के लिए सिरदर्द एक आम समस्या है। ऐसा शरीर में पानी की कमी और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह कम होने की वजह से होता है। जर्नल ओपिनियन इन क्लिनिकल न्यूट्रीशन एंड मेटाबोलिक केयर, जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार तरबूज में एल-सिट्रीलाइन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये हैंगओवर के असर को कम कर सकता है। इसके अलावा L-citrulline शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के साथ पानी की कमी भी पूरा करता है। 

एवोकाडो-
अगर आपको लगता है कि अल्कोहल का अधिक सेवन करने से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है तो डाइट में एवोकाडो को शामिल करें। एवोकाडो का सेवन करने शरीर में हुई पानी की कमी और पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। जापान की शिज़ुओका यूनिवर्सिटी में हुए शोध के अनुसार, एवोकाडो लीवर को पहुंचीं क्षति को ठीक करने के लिए एक बेस्ट फ्रूट है। 

अदरक-
हैंगओवर के लक्षणों में मतली भी एक समस्या है। सेहत पर हुए कई शोधों से यह पता चला है कि अदरक मतली जैसी समस्या को ठीक करने के लिए एक प्रभावी उपाय है। अदरक का सेवन करने से व्यक्ति का पेट खराब नहीं होता है। हैंगओवर ठीक करने के लिए अदरक को आप या तो कच्चा खा लें या फिर चाय या उसकी स्मूदी बनाकर उसका सेवन करें। 

ग्रीन टी-
हैंगओवर ठीक करने में ग्रीन टी का भी कोई जवाब नहीं है। ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी और कैफीन मनुष्यों में हैंगओवर को ठीक करता है। 

नारियल पानी-
नारियल पानी हैंगओवर खत्म करने का सबसे आसान तरीका है। शराब पीने से व्यक्ति को अधिक पेशाब आता है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। 

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Try these 5 amazing foods and drinks to get rid of last night hangover quickly