फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलचेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक

चेहरे के बाल बहुत ही ज्यादा खराब लगते हैं, लेकिन अगर आपको कहा जाए की घर में मौजूद सामान के इस्तेमाल से आपको इन बालों से छुटकारा मिल सकता है तो शायद आपके मन में भी इन उपायों को जानने की उतसुकता बढ़...

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 Sep 2021 10:38 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चेहरे के बाल बहुत ही ज्यादा खराब लगते हैं, लेकिन अगर आपको कहा जाए की घर में मौजूद सामान के इस्तेमाल से आपको इन बालों से छुटकारा मिल सकता है तो शायद आपके मन में भी इन उपायों को जानने की उतसुकता बढ़ जाएगी। तो चलिए जानते हैं घर में कैसे बनाएं चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक। 

1. नींबू, चीनी और पानी

जब नींबू, चीनी और पामी को एक साथ मिलाया जाता है तो ये स्किन पर खूब कमाल करते हैं। नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाती हैं। वहीं चीनी एक्सफोलिएंट की तरह काम करती है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

1 चम्मच चीनी में 2 चम्मच नींबू का रस और तीन चम्मच पानी मिलाएं। अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से अप्लाई करें। इसे कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए सूखने दें।

2. पपीता और हल्दी 

घर में इस फेस पैक को बनाने के लिए बाजार से आपको पपीता लेकर आने की जरूरत है। इस पैक से आपका कॉम्पलेक्शन और स्किन का टेक्शर अच्छा होता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

पपीते को मैश करें और उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। चेहरे पर अच्छे से मसाज करें और इस मास्क को कम से 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 

3. बेसन, हल्दी और गुलाब जल   

ये इनग्रेडिएंट न सिर्फ चेहरे के बाल हटाने में बल्की स्किन पर भी फायदे मंद होते हैं। ये आपकी स्किन को मोइस्ट, सोफ्ट और वाइब्रेंट ग्लो देते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

बेसन और हल्दी एक मात्रा में मिलाएं गुलाब जल के साथ। इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। साफ चेहरे पर इसे लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से साफ करें। 

ध्यान दें 
उपर दिए गए सुझाव पूरी तरह इंटरनेट पर उपलब्ध शोध और डेटा पर आधारित है। इसे डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें और किसी भी उपाय को अजमाने से पहले स्किन विशेषज्ञ की सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें