फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : भुलाए नहीं भूलेगा बांग्लादेशी कच्ची दम बिरयानी का स्वाद

रेसिपी : भुलाए नहीं भूलेगा बांग्लादेशी कच्ची दम बिरयानी का स्वाद

नॉन वेज के शौकीन बिरयानी बड़े चाव से खाते हैं। भारत ही नहीं हमारे कई पड़ोसी देशों में भी बिरयानी के अलग-अलग स्वाद मौजूद हैं। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए पेश कर रहे हैं बांग्लादेशी कच्ची दम बिरयानी की...

रेसिपी : भुलाए नहीं भूलेगा बांग्लादेशी कच्ची दम बिरयानी का स्वाद
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 23 Feb 2019 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

नॉन वेज के शौकीन बिरयानी बड़े चाव से खाते हैं। भारत ही नहीं हमारे कई पड़ोसी देशों में भी बिरयानी के अलग-अलग स्वाद मौजूद हैं। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए पेश कर रहे हैं बांग्लादेशी कच्ची दम बिरयानी की रेसिपी। इसमें मीट और चावल को अलग-अलग न पकाकर दोनों को एक साथ पकाया जाता है। इसे बनाने का तरीका और मसालों का मिश्रण इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी : 

सामग्री :
½ किलो चिकन 
3/4 किलो बिरयानी चावल 
2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट 
2 चम्मच पिसी हुई हरी मिर्च 
1 चम्मच हल्दी 
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 चम्मच गरम मसाला
5 प्याज 
1 कप दही
साबुत गरम मसाला
3 हरी मिर्च
1 चम्मच अजवाइन
1 नीबू
1 कप दूध
2 चम्मच घी
केसर के धागे
पुदीना की पत्तियां
हरी धनिया
गेहूं का आटा
तेल
नमक

विधि :
एक बर्तन में साफ पानी से धोया हुआ चिकन लें। इसमें नीबू का रस, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक, भुना प्याज, पुदीना की पत्तियां, हरा धनिया, दही और तेल डालें। चिकन को इन सब चीजों के साथ अच्छे से मिलाएं और दो घंटों के लिए फ्रिज में रख दें।

अब एक दूसरे बर्तन में पानी उबलने के लिए रखें। इसमें गरम मसाला, हरी मिर्च, अजवाइन, नमक और तेल डालें। पानी जब उबलने लगे तब इसमें पहले से भिगोकर रखा गया चावल डालें। चावल जब आधा पक जाए, तब इसे छान कर अलग निकाल लें। 

अब बिरयानी पकाने के बर्तन में चावल की एक परत लगाएं और इसमें ऊपर से बारीक कटी हरी धनिया, भुना हुआ प्याज और बारीक कटा पुदीना डाल दें। चिकन को फ्रिज में से निकाल लें और चावल के ऊपर एक परत उसकी लगा दें। इसी तरह चावल और चिकन की दो से तीन परत लगा दें। एक कटोरी में दूध लें केसर के कुछ धागे डालकर घोल लें। जब दूध में केसर घुल जाए तब इसे चावल के ऊपर डाल दें। इसमें ऊपर से एक चम्मच घी भी डालें।

इस बर्तन में ढक्कन लगाएं और गूंदे हुए आटे से सील कर दें। इसे 30 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। 30 मिनट बाद आटे की सील को चाकू से खुरचकर निकाल दें और ढक्कन खोलकर देखें। आपकी कच्ची दम बिरयानी तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें