फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : संडे को नाश्ते में बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे

रेसिपी : संडे को नाश्ते में बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे

संडे को सुबह का नाश्ता कुछ स्पेशल होना चाहिए। इसलिए आज हम आपके लिए मुगलई पराठा की रेसिपी लेकर आए हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। अगर आप भी रोजाना रोटी और सिंपल पराठा खाकर बोर हो गई हैं...

रेसिपी : संडे को नाश्ते में बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 08 Dec 2018 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

संडे को सुबह का नाश्ता कुछ स्पेशल होना चाहिए। इसलिए आज हम आपके लिए मुगलई पराठा की रेसिपी लेकर आए हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। अगर आप भी रोजाना रोटी और सिंपल पराठा खाकर बोर हो गई हैं तो स्वादिष्ट मुगलई पराठा बना सकती हैं। इसमें अंदर जो मिश्रण डाला जाता है वो बहुत ही स्वादिष्ट होता है और सभी को पसंद भी आता है। चलिए ट्राई करते हैं मुगलई पराठा की रेसिपी : 

सामग्री
1 कप गेहूं का आटा
1 कप मैदा
1 कप पानी
1/4 कप दही
50 ग्राम सूजी
1/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर
2 टी स्पून घी
1 टी स्पून तेल

विधि : 
मुगलई पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छलनी से छान लें। अब एक बर्तन में आटा, सूजी और मैदा को डालकर मिक्स कर लें।
आटे के बीच में थोड़ी सी जगह बनाएं और उसमें नमक, बेकिंग सोडा, तेल और दही डालकर सारे मिश्रण को मिक्स कर दें। अब पानी लें और सारे मिश्रण को अच्छे से गूंथ ले। गूंथने के बाद आटे को कुछ देर के लिए ढक कर रख दें।
अब तवा लें और गैस पर गरम करने के लिए रख दें। गुंथा हुआ आटा लें उसमें से एक लोई तोड़ लें। चकला और बेलन की मदद से इसे गोल आकार में बेल लें।
इतना करने के बाद चाकू की मदद से आधा बिच से काट दें और इसी टुकड़े को लेकर पूरे पराठे को फिर से फोल्ड कर दे। अब इसे दोबारा से पराठे के आकार में बेलें।
बेले हुए पराठे को तवे पर डाले और घी लगाकर दोनों तरफ से करारा होने तक सेकें। सभी पराठों को इसी तरह तैयार कर लें। आपके स्वादिष्ट और लाजवाब मुगलई पराठे बनकर तैयार है। इन्हें दही या अचार के साथ गरम-गरम सर्व कर कर सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें