DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबालों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलों कर मिल सकता है छुटकारा

बालों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलों कर मिल सकता है छुटकारा

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Wed, 27 Oct 2021 05:46 PM
बालों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलों कर मिल सकता है छुटकारा

खूबसूरत बालों की ख्वाइश हर किसी की होती है। हालांकि बालों की कई तरह की समस्या के कारण ये बेहद खराब दिखने लगते हैं। बालों में डैंड्रफ की समस्या आम है जो कि इन दिनों अधिकतर लोगों को होती है। इसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। बालों के खराब होने के कुछ सबसे जरूरी कारण हैं बालों की सफाई न रखना, प्रदूषण और अनहेल्दी डाइट। डैंड्रफ के कारण चेहरे, माथे, गर्दन और पीठ पर पिंपल की समस्या भी हो जाती है। वैसे तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई सारे प्रोडक्ट मिल रहे हैं लेकिन आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1) दही

बालों में दही लगाने से कई सारी परेशानियां दूर होती हैं। ऐसे में अगर आप ड्रैंड्रफ के लिए बालों में दही का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। दही में बी 5 और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में ये बालों के लिए फायदेमंद है। ये बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में भी मदद करता है। 

2) लहसुन

लहसुन को पीस कर पेस्ट बनाएं और 5 से 7 मिनट के लिए मसाज करें। डैंड्रफ एक फंगल इंफेक्शन है जो स्कैल्प पर फैल जाते हैं। लहसुन का इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं।

3) सिरका

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक मग पानी में एक ढक्कन सिरका डालकर धो लें। सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से फायदें नजर आएंगे।

4) सरसों

बालों में नमी के कमी के कारण भी बाल ड्राई हो जाते हैं। जिसके कारण डैंड्रफ होता है। बालों में दो बार इसका इस्तेमाल करें। आप सरसों के तेल में नींबू डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें