Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजल्द ही मुंबई रेलवे शुरू करेगा दो और रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स, जानें यात्रियों के लिए कैसी होंगी सुविधाएं और इंटिरियर

जल्द ही मुंबई रेलवे शुरू करेगा दो और रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स, जानें यात्रियों के लिए कैसी होंगी सुविधाएं और इंटिरियर

अरूसा अहमद,मुंबईManju Mamgain
Wed, 01 Dec 2021 06:52 PM
जल्द ही मुंबई रेलवे शुरू करेगा दो और रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स, जानें यात्रियों के लिए कैसी होंगी सुविधाएं और इंटिरियर

इस खबर को सुनें

भारतीय रेलवे में इन दिनों खूब नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। साल 2022 में मुंबई शहर में लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। अब ये यात्री अपनी यात्रा के दौरान रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स का मजा भी ले सकेंगे। इतना ही नहीं इस रेस्टोरेंट के चारों और एक खूबसूरत बगीचा भी होगा। जिसमें ज्यादा से ज्यादा मेहमानों को बैठाने के लिए रेस्तरां के आसपास की जगह को भी सजाया जाएगा।

दरअसल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), में मेहमानों से मिली अच्छी प्रतिक्रिया के बाद मध्य रेलवे ने अतिरिक्त रेलवे डिब्बों के साथ गेस्ट को आकर्षित करने के लिए एक बड़ा रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स खोलने की योजना बनाई है। हालांकि, अतिरिक्त कोच उन रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएंगे जिनके पास ज्यादा जगह है।

मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 'रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। कई बार रेस्टोरेंट के बाहर लंबे कतारें लग जाती हैं। जिसे देखते हुए हम जहां जगह उपलब्ध है उन रेलवे स्टेशनों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैठाने के लिए अतिरिक्त कोच लगाने और आसपास की जगह को सजाने की योजना बना रहे हैं'।

कोच के अंदर 10 टेबल की व्यवस्था की गई है। एक बार में इसमें 40 लोग बैठ सकते हैं। रेस्तरां के इंटीरियर को इस तरह से सजाया गया है कि यात्रियों के साथ-साथ जनता भी रेल-थीम में भोजन करने के अनुभव का आनंद ले सकें। कोच के अंदरूनी हिस्से को उपनगरीय रेलवे थीम के साथ सजाया गया है। इसके अलावा यहां स्थानीय ट्रेनों और शहर के उपनगरीय रेलवे नेटवर्क की तस्वीरें भी लगी हुई हैं।

सीएसएमटी का रेस्तरां ऑन व्हील्स लॉन्च होते ही लगभग 10,000 गेस्ट ने यहां का दौरा किया। बता दें, शहर का पहला पहिए वाला रेस्टोरेंट 18 अक्टूबर को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) में आगंतुकों के लिए खोला गया। यह 24 घंटे खुला रहने वाला रेस्तरां टर्मिनस के प्रवेश द्वार पर पीडी मेलो में खोला गया है।

अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के रेस्तरां कल्याण, बोरीवली, इगतपुरी, लोनावाला, नागपुर, मिराज, चिंचवाड़, बारामती और महाराष्ट्र के अकुर्दी स्टेशन पर भी खुलेंगे। 

मध्य रेलवे ने गैर-किराया राजस्व के तहत अपनी आय बढ़ाने के लिए इस तरह के रेस्तरां ऑन व्हील्स की शुरुआत की है। बता दें, रेलवे सीएसएमटी के इन रेस्टोरेंट से सालाना 42 लाख रुपये कमाएगा।

epaper

संबंधित खबरें