फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलनए साल के जश्न के लिए बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे हैं पर्यटक

नए साल के जश्न के लिए बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे हैं पर्यटक

हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों से लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं। इनमें विशेष रूप से पड़ोसी...

नए साल के जश्न के लिए बड़ी संख्या में हिमाचल पहुंच रहे हैं पर्यटक
एजेंसी ,शिमलाWed, 30 Dec 2020 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों से लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं। इनमें विशेष रूप से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पर्यटक हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन उद्योग हितधारकों के एक संघ के अध्यक्ष मोहिंदर सेठ ने बताया कि शिमला, मनाली, डलहौजी और कुफरी सहित प्रमुख पर्यटन क्षेत्रों में अधिकतर होटल क्रिसमस से 27 दिसंबर तक पूरी तरह से बुक थे और आगे 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक फिर से उनके पूरी तरह बुक रहने की उम्मीद है।      
सेठ ने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी के कारण तीन महीने से अधिक के प्रतिबंध के बाद जुलाई में पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति दी थी, लेकिन तब से पहाड़ी राज्य के पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस के दौरान सबसे अधिक संख्या में पर्यटक देखे गए। हाल ही में 27 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद पर्यटकों की संख्या में उछाल आया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण राज्य के अधिकतर लोकप्रिय रिसॉर्ट खाली पड़े रहे, उनमें व्यवसाय की गति बहुत धीमी रही। राज्य में पूरा पर्यटन उद्योग महामारी के कारण लगभग आठ महीने से बंद था और हाल ही में वर्ष के आखिरी महीने में इसमें तेजी आई है। सरकार द्वारा संचालित हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के अधिकारियों के अनुसार, उनकी लगभग सारी चीजें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही हैं जो मौजूदा महामारी की स्थिति के बीच एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। हालांकि, राज्य का पर्यटन उद्योग आने वाले हफ्तों में तेज कारोबार की उम्मीद कर रहा है, लेकिन पर्यटकों के आगमन में तेज उछाल के कारण कोविड-19 के प्रसार की भी आशंका है। राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या 55,000 के करीब पहुंच चुकी है।
 

यह भी पढ़ें - सर्दियों में खुद को ठंड लगने से बचाना है, तो सबसे पहले तोड़ें सर्दियों के बारे में ये 5 भ्रामक अवधारणाएं

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें