फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलतीर्थनगरी में संगम तट पर फिर से लौटी रौनक

तीर्थनगरी में संगम तट पर फिर से लौटी रौनक

तीर्थराज प्रयागराज की पावन धरती स्थित गंगा-यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम में शनिवार को माघी पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं और संतों ने संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं के...

तीर्थनगरी में संगम तट पर फिर से लौटी रौनक
एजेंसी ,प्रयागराजSat, 27 Feb 2021 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

तीर्थराज प्रयागराज की पावन धरती स्थित गंगा-यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम में शनिवार को माघी पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं और संतों ने संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं के सम्मान में सरकार की ओर से हेलीकॉप्टर से पुष्प वषार् की गई। मेला परिसर में साफ सफाई और कोरोना प्रोटोकाल के पालन की विशेष रूप से व्यवस्था की गई है।  इसके पहले मौनी अमावस्या के स्नान पर्व और 2०19 के कुंभ में भी सरकार ने तीर्थराज प्रयाग में संगम स्नान के लिए आए श्रद्धालुओं के सम्मान में पुष्प वषार् की थी। साथ ही कांवड़ यात्रा के दौरान भी पश्चिमी यूपी और प्रयागराज में श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वषार् की गई थी। अपनी आस्था, परंपरा, संस्कृति और श्रद्धा को इस तरह सम्मानित करने की अभिनव पहल योगी सरकार ने पहली बार कांवड़ यात्रा में शामिल शिवभक्तों पर की थी। माघ मेले में महीने भर के कल्पवास, प्रमुख स्नान पवोर्ं पर आने वाले संत समाज, श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा की सरकार ने मुकम्मल व्यवस्था की है। स्वच्छ भारत की मंशा के अनुरूप सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। मुख्यमंत्री की ओर से स्थानीय प्रशासन को भी इस बाबत निदेर्श दिए गए हैं कि वह मेला परिसर में सुविधा, सुरक्षा और सफाई व्यवस्था को सवोर्परि रखे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक आस्था के महापर्व माघी पूर्णिमा पर सभी श्रद्धालुओं और प्रदेशवासियों को शुभकामना दिया है। उन्होंने कहा है कि व्रत और दान की महत्ता को प्रकट करता यह पावन पर्व सभी के लिए मंगलकारी हो। प्रभु श्री राम की कृपा से समस्त प्राणियों के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि का वास हो। इस पावन अवसर पर पवित्र संगम में स्नान का पुण्य लाभ अर्जित कर रहे सभी श्रद्धालुओं की सकल मनोकामनाएं पूर्ण हों। धर्मनगरी प्रयागराज में सभी कल्पवासियों की साधना सुगमता से पूर्ण हो। मां गंगा से प्रार्थना है कि उनकी आध्यात्मिक अपेक्षाओं को पूर्णता प्रदान करें।
आज माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों और माघ मेले में स्नान के लिए देश-विदेश से पधारे पूज्य संत-महात्माओं, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान और यज्ञ का विशेष महत्व है। कल्पवासियों के लिये यह तिथि एक विशेष पर्व है। इसे सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य सरकार की ओर से सुविधा एवं सुरक्षा के साथ ही सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं।
  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें