DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑफिस में मानसिक तनाव कम करने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी

activity in office

ऑफिस में काम के दौरान यदि आप कोई शारीरिक एक्टीविटी करते रहते हैं तो इससे मानसिक तनाव को कम करने मे काफी मदद मिलती है। यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के ताजा अध्ययन में सामने आया है कि दिन में काम करने के दौरान जो कर्मचारी ओपेन ऑफिस में बैठते हैं उनमें केबिन या बंद/प्राइवेट ऑफिस में बैठने वालों की अपेक्षा कम तनाव होता है। अलग-अलग प्रकार के ऑफिस और उसके प्रभाव के बारे में हुआ इस प्रकार का शोध पहला शोध है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह शोध 231 कर्मचारियों पर किया गया। अलग तरह के आफिस में बैठे कर्मचारियों को एक्टिीविटी और स्ट्रेस सेंसर पहनाया गया। तीन दिन, दो रात एक कर्मचारियों की गतिविधियों और  उनमें काम के दौरान होने वाले तनाव को देखा गया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि पता चल पाए कि खुली ऑफिस में बैठने वाले लोग ज्यादा तनाव में होते हैं या बंद ऑफिस में बैठने वाले लोग। यानी किस प्रकार के ऑफिस का माहौल कर्मचारियों के लिए बेहतर होता है। 


इस शोध में पाया गया कि ओपेन में बैठने वाले कर्मचारी  प्राइवेट ऑफिस में बैठने वालों से 32% ज्यादा एक्टिव होते हैं जबकि क्यूबिकिल्स में बैठने वाले कर्मचारियों की तुलना में 20% ज्यादा एक्टिव रहते हैं। शोध में पाया गया कि जो कर्मचारी खुले में बैठते हैं उनमें मनोवैज्ञानिक तनाव 14 फीसदी तक कम होता है। जब कि तो कर्मचारी कम एक्टिव रहते हैं उनमें तनाव काफी ज्यादा पाया गया।

शोध के वरिष्ठ लेखक स्टर्नबर्ग ने बताया कि यह रिसर्च बताती है कि ऑफिस का डिजाइ, वर्क स्टेशन किस प्रकार से कर्मचारियों के सहेत को प्रभावित करता है। जो कर्मचारी ऑफिस में शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहते हैं उनके सेहत को लेकर समस्या आती रहती हैं। 

इसलिए यदि आपकी जॉब भी ऑफिस में घंटों बैठने की है तो अपनी सेहत का ख्याल रहने के लिए बीच-बीच में कुछ फिजिकल एक्टिविटी करते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:to reduce stress at office by do some physical activity during work hours