Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलकमर और कूल्हों की चर्बी कम करनी है, तो अपने रेगुलर राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस करें

कमर और कूल्हों की चर्बी कम करनी है, तो अपने रेगुलर राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस करें

healthshotsYogita Yadav
Tue, 07 Dec 2021 08:30 PM
कमर और कूल्हों की चर्बी कम करनी है, तो अपने रेगुलर राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस करें

इस खबर को सुनें

 

वज़न घटाने के लिए हम कई तरह की डाइट अपनाते हैं। अपनी डाइट के साथ अलग - अलग तरह से प्रयोग करते हैं। कुछ लोग अपनी डाइट में रोटी कम करते हैं तो कुछ चावल। जब चावल की बात आती है तो भारत में चावल के शौकीन लोग बहुत हैं। मगर चावल में मौजूद कैलोरी की मात्रा हमें संकट में डाल देती है। खासकर सर्दियों के मौसम में। इस मौसम में वजन बढ़ने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। 

दरअसल सर्दियों के मौसम में अपनी क्रेविंग को रोकना काफी कठिन हो जाता है। इसके साथ ही हार्मोंस में बदलाव, विटामिन डी की कमी और पार्टियां सर्दियों में वजन बढ़ने का मुख्य कारण हैं। सर्दियों के मौसम में पसंद किए जाने वाले व्यंजन ज्यादातर हाई कैलोरी से भरे होते हैं। जो वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। बिंज इटिंग का यह मौसम स्वाभाविक रूप से आपके बढ़ते वजन का कारण बन जाता है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अनुसार सर्दियों में वजन बढ़ना वास्तव में हकीकत है। अगर आप चाहती हैं कि यह हकीकत आपकी न बने, तो कुछ बदलाव आपके लिए मददगार हो सकते हैं। 

अपने आहार में सफ़ेद चावल का सेवन करना आपके पूरे साल की डाइट को प्रभावित कर सकता है। तो क्या राइस लवर्स के लिए कोई और विकल्प है? जी हां... कई सेलेब्स अपने वज़न को कंट्रोल करने के लिए ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं। तो चलिये पता करते हैं कि वज़न घटाने के लिए ब्राउन राइस बेहतर हैं या व्हाइट राइस? यह जानने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें। 

कमर और कूल्हों की चर्बी कम करनी है, तो अपने रेगुलर राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस करें

अधिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए लॉगइन करें - हेल्थ शॉट्स हिन्दी। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें