DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Shopping Tips: हैंडबैग खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

handbag personality

जब घूमने या पार्टी में जाने की बात हो तो गर्ल्स के लिए कपड़ों के बाद एक्सेसरीज का ही नंबर आता है। परफेक्ट लुक के लिए जिनता ध्यान कपड़ों पर देना चाहिए, उतना ही एक्सेसरीज पर। और हैंडबैग एक्सेसरीज का अहम हिस्सा है। यहां हम आपको बता रहे हैं वो बातें जिन्हें हैंडबैग खरीदते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए।  

तय करें जरूरत
हैंडबैग खरीदने से पहले यह तय कर लें कि आप उसमें क्या रखेंगी, उसे कहां ले कर जाएंगी और किस तरह के परिधानों के साथ कैरी करेंगी। उदाहरण के लिए, अगर आप रोजमर्रा की जरूरत के लिए बैग खरीदना चाहती हैं, तो संभवत: आप छोटे हैंडल वाले बैग की जगह कोई क्लासिक शोल्डर बैग लेना पसंद करेंगी। जिसमें आपके जरूरी कागजात और फोन आदि चीजें रखने के लिए पर्याप्त जगह हो। 

साइज हो परफेक्ट
हैंडबैग खरीदते समय आपको अपने शरीर के साइज का भी ध्यान रखना चाहिए। बैग का साइज शरीर के साइज के अनुरूप होना चाहिए। कम लंबाई वाली कोई महिला अगर बड़े आकार का हैंडबैग उपयोग में लाए, तो उसकी लंबाई और भी कम लगेगी। कम लंबाई वाली महिलाओं को छोटे साइज के और लंबी महिलाओं को बड़े साइज के बैग लेने चाहिए। 

आकार भी है अहम
बैग के आकार का ध्यान रखना भी जरूरी है। कम लंबाई वाली महिलाओं को आयताकार बैग लेना चाहिए। वहीं स्लिम और ज्यादा लंबाई वाली महिलाओं को गोल आकार का बैग कैरी करना चाहिए। 

handbag

प्लस साइज वालों को जंचेंगे कमर तक लंबे हैंडबैग
हैंडबैग की मदद से आप अपने शरीर का आकार संतुलित भी दिखा सकती हैं। जरूरत है तो सही चयन की। अगर आपका वजन थोड़ा ज्यादा है, तो आपको एक ऐसा शोल्डर बैग चुनना चाहिए, जिसकी लंबाई आपकी कमर तक हो। इसके चयन से आपके  शरीर में कर्व्स नजर आएंगे। 

ज्यादा पॉकेट नहीं आती हैं काम
बैग की सिलाई मजबूत होनी चाहिए। अगर कोई डिजाइन अलग से लगाया गया है तो देख लें कि वे ढीली न हों। 

बैग की जिप मजबूत होनी चाहिए। वह आसानी से खुलनी और बंद होनी चाहिए।

बैग में जिस जगह पर स्ट्रैप बैग से मिलता है, वहां काफी दबाव पड़ता है। इस जगह की मजबूती देखकर बैग खरीदें।

जिस बैग में जरूरत से ज्यादा अटैचमेंट्स होते हैं, उसके जल्दी खराब होने की ज्यादा आशंका होती है। सादे लेकिन क्लासिक डिजाइन वाले हैंडबैग खरीदें।

ऐसा बैग न चुनें जिसमें:
जरूरत से ज्यादा पॉकेट्स हों- पहली नजर में आपको इस तरह का बैग देख कर लग सकता है कि यह आपको ज्यादा व्यवस्थित रहने में मदद करेगा, लेकिन असल में इनकी कुछ खास उपयोगिता नहीं होती है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में ये पॉकेट्स बेहद छोटी होती हैं। 

जरूरत से ज्यादा भारी हो- भारी हैंडबैग कंधे और पीठ के दर्द का कारण बन सकता है। एक अध्ययन के अनुसार एक आदर्श बैग का वजन लगभग एक किलोग्राम तक होना चाहिए। लेकिन असल में ज्यादातर महिलाओं के बैग का वजन 2.3 किलोग्राम तक होता है। 

एडजस्टेबल स्ट्रैप वाले बैग सबसे अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आपके पास ऐसा बैग नहीं है, तो भी उसका स्ट्रैप बहुत छोटा या बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। पेंसिल की मोटाई जितने पतले स्ट्रैप वाले बैग तो बिल्कुल नहीं लेने चाहिए। इन्हें लटकाने से आपके कंधे पर चोट लग सकती है। 

खराब गुणवत्ता वाले बैग- लेदर से बने बैग छूने में मुलायम होने चाहिए न कि सख्त। कैनवास या जूट से बने बैग कुछ सख्त होने चाहिए। इनके अंदर की लाइनिंग भी दुरुस्त होनी चाहिए।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tips for Shopping for the Perfect Handbag