DA Image
30 मार्च, 2021|5:42|IST

अगली स्टोरी

थायरॉइड कंट्रोल करना है तो ऐसे करें नारियल का सेवन, मिलेगा फायदा

coconut

अगर बिना काम किए ही आप थकान महसूस करने लगते हैं, बैठे-बैठे आपको नींद आने लगती है या फिर अचानक आपका वजन कम या ज्यादा हो गया है तो आपको अपना थाइरॉइड चेक करवाने की जरूरत है। दरअसल, थायरॉइड तितली के आकार की एक ग्रंथि है जो गर्दन के अंदर और कॉलरबोन के ठीक ऊपर मौजूद होती है। यह एक प्रकार की एंडोक्राइन ग्रंथि है जो शरीर में थायरॉइड हार्मोन का निर्माण करती है। साथ ही यह ग्रंथि आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

थायरॉइड रोग का कारण थायरॉइड हार्मोन में आई गड़बड़ी होता है। जिसे जीवनशैली और आहार में कुछ बदलाव करके नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा ही एक बदलाव है अपनी डाइट में नारियल को शामिल करना। जी हां नारियल में मौजूद कई पोष्क तत्व थायरॉइड की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने अध्ययन के पश्चात यह पाया है कि नारियल का सेवन करने वाले लोगों में थायरॉइड फंक्शन ठीक तरीके से काम करता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप भी नारियल का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या है थायरॉइड के लक्षण और उसे नियंत्रित रखने के लिए कैसे कर सकते हैं खाने में नारियल का इस्तेमाल।

थाइरॉइड के लक्षण-
-बालों का पतला होना एवं झड़ना।
-अनिद्रा (नींद ना आने की परेशानी)
-चिड़चिड़ापन
-अधिक पसीना आना।
-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
-हार्मोनल बदलाव
-मोटापा
-थकान या अवसाद 

खाने में नारियल का इस्तेमाल-
नारियल तेल-

नारियल तेल आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों के थायरॉयड की वजह से हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, उन लोगों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। आप नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इसके तेल में सब्जियां भी पका सकते हैं। 

नारियल पानी-
थायरॉयड की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप हफ्ते में 3-4 बार नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

नारियल की चटनी-
दक्षिण भारत में इडली-डोसा के साथ नारियल की चटनी खाने का चलन काफी प्रसिद्ध है। आप भी अपने दैनिक आहार में इसका सेवन कर सकते हैं। 

नोट- इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 

यह भी पढ़ें: क्‍या पैदल चलते समय होता है लोअर बैक में दर्द? तो समझिए इसके लिए जिम्‍मेदार ये 5 कारण

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Thyroid cure tips: health benefits of coconut can help to cure hypothyroidism or Thyroid