फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलFoods for Hair Health : मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए तीन सुपर फूड्स, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के हेयर केयर टिप्स

Foods for Hair Health : मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए तीन सुपर फूड्स, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के हेयर केयर टिप्स

हमारे बालों के लिए बारिश अच्छे नतीजे लेकर नहीं आती। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि मानसून के दौरान बाल गीले हो जाते हैं, बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। आइए, जानते हैं इससे कैसे निपटा जाए।

Foods for Hair Health : मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए तीन सुपर फूड्स, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के हेयर केयर टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 12:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मानसून के मौसम में बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। जहां हममें से ज्यादातर लोग बारिश में भीगना पसंद करते हैं, वहीं हमारे बालों के लिए बारिश अच्छे नतीजे लेकर नहीं आती। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि मानसून के दौरान बाल गीले हो जाते हैं, बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि इस मानसून में बालों के झड़ने से कैसे निपटा जाए, तो सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल इंस्टाग्राम पर हेयर केयर के लिए जरूरी तीन फूड्स के बारे में बताया है। ये फूड्स मानसून में बाल झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

 

मेथी दाना
इसे थोड़े गर्म नारियल के तेल में मिलाएं, इसे ठंडा होने दें, फिर अपने स्कैल्प की मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। कढ़ी में भी डाल सकते हैं और रात के खाने में खिचड़ी के साथ खा सकते हैं। इसे तड़के में कद्दू जैसी सब्जियों के लिए या अपने रायते के स्वाद के लिए उपयोग करें। मेथी दाना विशेष रूप से उपयोगी है यदि यह एक हार्मोनल समस्या से संबंधित बालों के झड़ने (पीसीओडी, आदि) है क्योंकि यह इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े - डैंड्रफ से परेशान हैं, तो इन 4 तरीकों से करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

अलाइव सीड्स (गार्डन क्रेस, हलीम) 
इन्हें भिगोकर रात को दूध के साथ सेवन करें। बेहतर परिणाम के लिए इन आयरन युक्त बीजों को नारियल और घी के साथ लड्डू में रोल करें।

 

जायफल 
दूध में (अलीव के साथ) एक छोटी सी चुटकी मिलाकर रात के खाने के रूप में लें। विटामिन बी6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम बालों को झड़ने और झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

 

अन्य उपयोगी सामग्री -
घी - जरूरी गुड फैट के लिए।
हल्दी - इसमें इम्यूनिटी-बूस्टिंग गुण होते हैं।
दही - खनिजों और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के लिए।

एक दिन में लगभग कितने बालों का टूटना है नॉर्मल? यहां जानें हेयर केयर की खास बातें

epaper