फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलHomemade Ubtan: अनचाहे बाल और टैनिंग को दूर करने में मददगार है ये उबटन, घर में आसानी से करें तैयार

Homemade Ubtan: अनचाहे बाल और टैनिंग को दूर करने में मददगार है ये उबटन, घर में आसानी से करें तैयार

शादी से पहले दुल्हन की स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए उसे उबटन किया जाता है। हालांकि ये जरूरी नहीं की आप इस शादी के समय ही करें। हम बता रहे हैं अनचाहे बाल और टैनिंग हटाने वाले उबटन के बारे में।

Homemade Ubtan: अनचाहे बाल और टैनिंग को दूर करने में मददगार है ये उबटन, घर में आसानी से करें तैयार
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 21 May 2022 07:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Ubtan Kaise Banaye: ग्लोइंग स्किन के लिए आप घर में बने उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नैचुरल चीजें होने के कारण इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, साथ ही ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन तुरंत क्लीन और हेल्दी दिखने लगती है। यहां हम बेसन और एलोवेरा की मदद से बनने वाले उबटन के बारे में बता रहें हैं। जानें इसे बनाने और अप्लाई करने का तरीका।  

अगर आप चेहरे के अनचाहें बालों से परेशान हैं तो ये उबटन फायदेमंद साबित होता। वहीं बेसन स्किन से व्हाइहेड्स और ब्लैकहेड्स निकालने में मददगार साबित होता है। इसी के साथ इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण आपकी स्किन को जवां बनाए रखते हैं।  

 

Beer Hair Mask: लंबे-घने बालों के लिए इस तरीके से बनाएं बीयर हेयर मास्क, तुरंत दिखेंगे गजब के रिजल्ट

 

उबटन कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए बेसन, पोहास एलोवेरा जेल, हल्दी पाउडर, गुलाबजलस दूध लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें। और फिर 10 से 12 मिनट के लिए इसे रख दें। जब ये सेट हो जाए तो इसे अप्लाई करें। 

 

कैसे करें अप्लाई

इसे अप्लाई करने के लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ करें। फिर इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद हथेली की मदद से उपर की तरफ इसे मलें। ऐसा करने से अनचाहे बाल और टैनिंग दोनों की समस्या दूर हो जाएगी। ध्यान रखें की इसे लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। 

 

दूर होंगी ये समस्याएं

दादी-नानी अक्सर स्किन को चमकदार बनाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। उनकी मानें तो एक उबटन कई तरह की परेशानी को दूर कर देता है। इस उबटन को लगाने से टैनिंग, रिंकल्स, अनचाहे बाल, झुर्रियां और झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी। 

 

How To Remove Blackheads: ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू फेस मास्क को करें यूज, महंगे फेशियल भी हो जाएंगे फेल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें