फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलदोस्त ढूंढने में दिव्यांगों की मदद करेगा यह खास ऐप, जानें क्या है ‘मेकिंग ऑथेंटिक फ्रेंडशिप्स’

दोस्त ढूंढने में दिव्यांगों की मदद करेगा यह खास ऐप, जानें क्या है ‘मेकिंग ऑथेंटिक फ्रेंडशिप्स’

अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी में एमबीए की छात्रा जूलियाना फिशरमैन का भाई माइकल ऑटिज्म से पीड़ित है। दोस्तों की कमी के चलते वह काफी अकेलापन महसूस करता था। जूलियाना को भाई को हमेशा तनहा-उदास देख...

दोस्त ढूंढने में दिव्यांगों की मदद करेगा यह खास ऐप, जानें क्या है ‘मेकिंग ऑथेंटिक फ्रेंडशिप्स’
Manju Mamgainएजेंसियां,कनेक्टिकटWed, 06 Jan 2021 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी में एमबीए की छात्रा जूलियाना फिशरमैन का भाई माइकल ऑटिज्म से पीड़ित है। दोस्तों की कमी के चलते वह काफी अकेलापन महसूस करता था।

जूलियाना को भाई को हमेशा तनहा-उदास देख बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। लिहाजा उन्होंने कुछ दोस्तों की मदद से ‘मेकिंग ऑथेंटिक फ्रेंडशिप्स’ नाम का ऐसा स्मार्टफोन ऐप बना डाला, जो दोस्त ढूंढने में दिव्यांगों की मदद करेगा।

जूलियाना के मुताबिक माइकल को दूसरों से घुलने-मिलने की कला नहीं आती। उसके जैसे कई लोग अपनी इसी कमी के कारण दोस्ती के खूबसूरत रिश्ते से महरूम रह जाते हैं।

‘मेकिंग ऑथेंटिक फ्रेंडशिप्स’ उन्हें अपने जैसे लोगों को ढूंढने और उनसे दोस्ती करने की सुविधा देगा। 13 साल से अधिक उम्र का कोई भी दिव्यांग यूजर इस ऐप का इस्तेमाल कर सकता है।

यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। जूलियाना दिव्यांगों का जीवन संवारने के लिए ऐसे कई और आविष्कार करना चाहती हैं। 

epaper