फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकोरोना वायरस इंफेक्शन के खतरे को कम करेगा यह इको फ्रेंडली जम्पसूट, जानें खास बातें

कोरोना वायरस इंफेक्शन के खतरे को कम करेगा यह इको फ्रेंडली जम्पसूट, जानें खास बातें

कोरोना वायरस के चलते लोग पहले से ज्यादा साफ-सफाई का ख्याल रख रहे हैं। वहीं, रोजमर्रा की चीजों के अलावा खाने-पीने की चीजों को भी सैनेटाइज करके इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी लोगों को बाहर...

कोरोना वायरस इंफेक्शन के खतरे को कम करेगा यह इको फ्रेंडली जम्पसूट, जानें खास बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Tue, 25 Aug 2020 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के चलते लोग पहले से ज्यादा साफ-सफाई का ख्याल रख रहे हैं। वहीं, रोजमर्रा की चीजों के अलावा खाने-पीने की चीजों को भी सैनेटाइज करके इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी लोगों को बाहर जाने पर वायरस का डर सता रहा है। खासतौर पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट, मार्केट, अस्पताल या फिर बाहर किसी भी काम पर जाने के बाद उन्हें लगता है कि कहीं सावधानी के बाद भी वे किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में न आ जाए। ऐसे में मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोग तो पीपीई किट का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आम लोगों के लिए पीपीई किट का इस्तेमाल करना इतना सहज नहीं हो पाया है। इसके कई कारण हैं। 

महामारी से निपटने के लिए आजकल मार्केट में एक अलग तरह का जम्पसूट चर्चा का विषय बन रहा है। कहा जा रहा है यह  जम्पसूट इसलिए खास है क्योंकि इन्हें फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसकी फिल्टर करने की क्षमता काफी बेहतर है। इस ViroWipe JS01 जम्पसूट को नैनो कैमिक्स ने रीयूजेबल, एंटीवायरल तरीके से बनाया है. सामान्य  संक्रमण नियंत्रण कपड़े की तुलना में यह काफी प्रभावी माना जा रहा है. एक ओर जहां मार्केट में सिंगल-यूज मास्क के लिए मंहगे रुपये तक का भुगतान करना पड़ रहा है, वहीं कम कीमत वाले री-यूजेबल मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है।

नैनो कैमिक्स के सीईओ साशा बोस का कहना है कि कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले मास्क (single use mask), दस्ताने, सैनेटाइजर की बोतलें और पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के अलावा आम लोगों द्वारा भी बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा हैं, जो बायोडिग्रेडेबल नहीं होते हैं, ये संक्रमण का खतरा पैदा कर सकते हैं। वहीं इस्तेमाल के बाद इनका निपटारा सही तरीके से नहीं हो रहा है, इसलिए पर्यावरण का ख्याल करने वालों की चिंता बढ़ गई है।
कंपनी की ओर से इस जम्पसूट की सबसे खास बातें ये बताई जा रही हैं कि यह एंटीवायरल जम्पसूट आपको वायरस व बैक्टीरिया दोनों से बचा सकता है। यह 100% कॉटन से बना हुआ है, जिसे आप बार बार पहनने के अलावा घर पर ही धो सकते है।  यह  काफी आरामदायक कपड़ा है, जिसे आप लम्बे समय के लिए पहन सकते है। पीपीई किट के मुकाबले आराम के मामले में यह जम्पसूट काफी बेहतर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें