DA Image
27 अगस्त, 2020|7:07|IST

अगली स्टोरी

अपनी डाइट का ऐसे ख्याल  रखती हैं कियारा आडवाणी

bollywood stars at filmfare glamour and style awards in mumbai

कियारा आडवाणी भले ही कुछ सालों से सिनेमा के पर्दे पर अपने अभिनय का जलवा बिखेर रही हैं, लेकिन हिन्दी सिनेमा से उनका रिश्ता बहुत पुराना और खास है। कियारा निजी जीवन में बहुत ही सुलझी हुई हैं और अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखती हैं। उनकी फिटनेस के बारे में उनसे बातचीत की साक्षी त्रिपाठी ने


आपके लिए फिटनेस के क्या मायने हैं?
मेरी फिटनेस मेरे लिए ऑक्सीजन की तरह है। जिस तरह जीवन के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, उसी तरह स्वस्थ और सफल जीवन जीने के लिए फिटनेस की जरूरत पड़ती है। फिट रहना मुझे अच्छा लगता है। दरअसल, बचपन से ही घर में सभी को फिट देखती आ रही हूं और हमारे यहां तो फिट रहना एक परंपरा की तरह है। पहले तो बस दूसरों को देखकर फिट रहने की कोशिश करती थी, लेकिन जैसे-जैसे बड़ी हुई, तो अहसास हुआ कि फिटनेस हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है। यह हम सभी को हर विपरीत परिस्थिति का सामना करने के लिए प्रेरित करती है।

फिट रहने के लिए आप क्या करती हैं?
मैं फिट रहने के लिए व्यायाम करती हूं, जिम जाती हूं। मेरे शरीर की फिटनेस और जरूरत के हिसाब से मेरे जिम इंस्ट्रक्टर मुझे सलाह देते हैं और मैं उन पर अमल करती हूं। इससे जहां मेरा शरीर फिट रहता है, वहीं सुडौल भी होता है। सप्ताह में एक दिन जिम नहीं करती हूं, उस दिन मैं हल्की वॉक करती हूं। इससे सेहत सही रहती है। इसके अलावा योग करती हूं और किताबें पढ़ती हूं, ताकि मन भी हेल्दी रहे। स्विमिंग और डांस भी करती हूं, ताकि चुस्ती बनी रहे। दरअसल इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। इन सारी बातों के साथ डाइट का भी ध्यान रखती हूं। दरअसल, लोग फिटनेस को मोटापे या दुबले होने से जोड़कर देखते हैं, जबकि फिटनेस का मतलब होता है स्वस्थ शरीर, जिसमें स्वस्थ मन हो। 

डाइट का ख्याल कैसे रखती हैं?
मैं अपने डाइट चार्ट पर पूरी ईमानदारी के साथ अमल करती हूं। सुबह उठने के बाद सबसे पहले शहद के साथ लाइम वाटर लेती हूं। इससे जहां भरपूर ऊर्जा मिलती है, वहीं बॉडी डिटॉक्स होती है। उसके बाद ब्रेकफास्ट में भी हाई प्रोटीन और लो कार्बोहाइड्रेट की चीजें खाती हूं। लंच में चपाती, दाल, सब्जी, राइस और ढेर सारा सलाद खाती हूं। शाम में सूखे मेवे लेती हूं और फिर रात में डिनर में हाई प्रोटीन डाइट लेती हूं। ढेर सारा पानी पीती हूं और ऑयली व स्पाइसी चीजों से दूर रहती हूं।

 क्या-क्या करना आपको बहुत पसंद है?
मुझे अभिनय करना बहुत पसंद है। बचपन से मैं अभिनय ही करना चाहती थी और मुझे इस बात की खुशी है कि मैंने अपने लिए बचपन की चाहत को पा लिया। मेरे लिए ये सब कुछ सपने के हकीकत में बदलने जैसा है। शॉपिंग करना मुझे अच्छा लगता है। उससे मैं तनावरहित हो जाती हूं। खाना पकाना अच्छा लगता है, लेकिन हेल्दी चीजें ही पकाती हूं।

खाली वक्त में क्या करती हैं?
खाली वक्त में पुरानी और क्लासिकल फिल्में देखना पसंद है। गाने सुनना अच्छा लगता है। इससे मन को अलग तरह की ताजगी मिलती है और सुकून का अहसास होता है। इसके अलावा खुद को समझने की कोशिश करती रहती हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि दूसरों को समझने के लिए सबसे पहले खुद को समझना जरूरी है। यह तभी संभव है, जब हम अपने कामों की समीक्षा समय-समय पर खुद करते रहें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:This is how Kiara Advani takes care of her diet