फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलपति-पत्नी के रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये बेसिक बातें

पति-पत्नी के रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये बेसिक बातें

कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो दो लोगों को रिश्ते में बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होती है। पति-पत्नी दोनों को अपना रिश्ता मजबूत बनाने के लिए इन बातों को याद...

पति-पत्नी के रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये बेसिक बातें
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 04:03 PM

इस खबर को सुनें

कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता लेकिन फिर भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो दो लोगों को रिश्ते में बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होती है। पति-पत्नी दोनों को अपना रिश्ता मजबूत बनाने के लिए इन बातों को याद रखना चाहिए।

एक-दूसरे का सम्मान करें
किसी भी रिश्ते में रिस्पेक्ट बहुत जरूरी होती है। खासतौर पर प्यार के रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान जरूर करना चाहिए। आपके पार्टनर की नौकरी, एजुकेशन, लुक्स, फैमिली की रिस्पेक्ट करके ही आप उनके दिल में अपनी जगह बना सकते हैं।

 

पार्टनर की प्रॉब्लम्स को सुनें
कहते हैं कि यह जरूरी नहीं कि हम सभी की प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकें, लेकिन फिर भी हम किसी की प्रॉब्लम्स को सुनकर उसके मन को हल्का जरूर कर सकते हैं। खासकर आपके पार्टनर को उम्मीद होती है कि आप उनकी प्रॉब्लम्स को अपना समझकर उनकी बातों को सुनेंगे।

 

पार्टनर की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना
कहते हैं कि छोटी-छोटी बातें रिश्ते को मजबूत बनाती हैं। आप पार्टनर की पसंद या नापसंद के साथ उनके खाने-पीने का ध्यान, खुशियों के अलावा उनके कम्फर्ट जोन का भी ख्याल रखना चाहिए। खासतौर पर वर्क फ्रॉम होम के दौरान में दोनों को एक-दूसरे का ख्याल रखना चाहिए।


सीक्रेट ना रखें
आपको हमेशा सच बोलने पर भरोसा रखना चाहिए। सीक्रेट रखने से आपके और पार्टनर के बीच गलतफहमी हो सकती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि सच कितना भी कड़वा क्यों न हो लेकिन आपको कई परेशानियों से बचा सकता है। सीक्रेट रखने की बजाय पार्टनर से हर बात क्लियर रखनी चाहिए। 

epaper