DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › सर्दी-जुकाम और माइल्ड फीवर को ठीक करने में कारगर हैं ये तीन चीजें
लाइफस्टाइल

सर्दी-जुकाम और माइल्ड फीवर को ठीक करने में कारगर हैं ये तीन चीजें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pratima Jaiswal
Sun, 19 Sep 2021 09:33 AM
सर्दी-जुकाम और माइल्ड फीवर को ठीक करने में कारगर हैं ये तीन चीजें

आप सेहत का कितना ही ध्यान रख लें लेकिन बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो ही जाती है। मजबूत इम्यूनिटी होने का यह मतलब नहीं है कि आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे बल्कि इसका मतलब यह है कि आप कम से कम बीमार पड़ते हुए जल्दी रिकवर हो जाएंगे। वायरल फीवर और खांसी होना आम बात है लेकिन फिर भी इनके होने से कुछ ही दिनों में आप बिल्कुल कमजोर महसूस करने लगते हैं, ऐसे में आपको कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करके इन बीमारियों को जल्दी से जल्दी ठीक करना चाहिए। 

हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल हर घर में होता है। खाने को टेस्टी बनाने के साथ हल्दी डालने से खाने में रंग भी आ जाता है। वहीं, खाने के अलावा हल्दी वायरल फीवर और खांसी को ठीक करने में भी कारगर है। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। वायरल फीवर और खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने से फायदे मिल सकता है।

 

शहद
शहद सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। सर्दी-खांसी और गले की खराश को ठीक करने के लिए शहद का सेवन बहुत फायदेमंद है। खांसी होने पर शहद में इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर नींबू का रस मिलाकर चाटने से फायदा पहुंचता है।

 

अदरक और तुलसी
अदरक और तुलसी की चाय आपने कई बार पी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ अदरक और तुलसी की चाय फ्लू और फीवर को भी दूर करने में कारगर है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। अदरक और तुलसी से बनी चाय का सेवन करने से वायरल फीवर और खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

 

Disclaimer : यह लेख सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर से राय जरूर लें।

संबंधित खबरें