DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  सफेद बालों को काला करने में ये तेल हैं मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल
लाइफस्टाइल

सफेद बालों को काला करने में ये तेल हैं मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Mon, 14 Jun 2021 12:19 PM
सफेद बालों को काला करने में ये तेल हैं मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल

इन दिनों सफेद बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। कम उम्र में होने वाली ये समस्या मानसिक रूप से परेशान कर देती है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खाने में मिलावट, केमिकल वाले शैम्पू, हेयरकलर, तेल का इस्तेमाल बालों की सफेदी का कारण बनते हैं। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं...

नारियल तेल और आंवला

आंवला में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। यह बालों के विकास के लिए जरूरी होता है। 3 चम्मच जमे हुए नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इस तेल को अच्छे से गर्म करें और ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। इसे लगाते समय अच्छे से मसाज करें। रातभर के लिए रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें।  

ऑलिव ऑयल और कलौंजी का तेल 

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल का मिश्रण का सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। बालों को काला करने के साथ ये पोषण देता है। 1 बड़े चम्मच कलौंजी के तेल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें और एक घंटा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे करने से आपके बाल शाइनी और मजबूत होते हैं। 

अरंडी और सरसों का तेल

आयरन, मैग्निशियम, सेलिनियम, जिंक  और कैल्शियम से भरपूर सरसों के तेल के साथ प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाला अरंडी का तेल बालों को स्वस्थ बनाता है। 2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गर्म करें। तेल को ठंडा होने पर बालों की जड़ो में लगाएं। 10 मिनट तक अच्छे से मालिश करें और 1 घंटे बाद शैंम्पू से धो लें। अरंडी का तेल बहुत ही गाढ़ा होता है, इसलिए ये आपको चिपचिपा लग सकता है। 

नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां

4 चम्मच नारियल तेल को उबालें और इसमें मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डाल दें। तेल को भूरा होने तक उबालें और ठंडा होने पर बालों में लगाएं। मालिश करें और 40 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।  
     

संबंधित खबरें