फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहेयर ग्रोथ के लिए किसी मैजिक से कम नहीं इन पांच फलों का जूस, बालों का झड़ना भी होता है कंट्रोल

हेयर ग्रोथ के लिए किसी मैजिक से कम नहीं इन पांच फलों का जूस, बालों का झड़ना भी होता है कंट्रोल

Five Amazing Juices for Hair : आप हेयर फॉल रोकने के लिए काफी महंगे प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन इससे कहीं न कहीं आपके बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। जानें यह खास बातें

हेयर ग्रोथ के लिए किसी मैजिक से कम नहीं इन पांच फलों का जूस, बालों का झड़ना भी होता है कंट्रोल
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 15 Sep 2022 01:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बालों का झड़ना ज्यादातर लोगों की समस्या है। मौसम कोई भी हो लेकिन हेयर फॉल होना कम ही नहीं होता है। वहीं, जब मौसम बदल रहा होता है, तो फिर यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आप हेयर फॉल रोकने के लिए काफी महंगे प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन इससे कहीं न कहीं आपके बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है क्योंकि ज्यादा केमिकल बालों के लिए सही नहीं है। ऐसे में शैम्पू, कंडीशनर, ऑयल और हेयर पैक के अलावा भी बालों का ख्याल रखना चाहिए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फलों और सब्जियों के जूस हमारे लिए कितने फायदेमंद हैं। जूस हेल्थ के लिए ही नहीं स्किन और बालों के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छे हैं। आइए, जानते हैं ऐसे जूस जो बालों के लिए किसी मैजिक से कम नहीं हैं। 


गाजर का जूस
गाजर विटामिन ए और ई का एक बड़ा स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं। अगर आप घने और लंबे बाल पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कम से कम एक गिलास गाजर का रस जरूर शामिल करें।

 

कीवी का जूस 
कीवी का रस विटामिन ई से भरा हुआ है, जो बालों की ग्रोथ को प्रोमोट करता इसलिए, इसे रेग्युलर पीने से हेयर फॉल भी रूक जाता है। इसके फल के गूदे को अपनी स्कैल्प पर लगाने से भी आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। 

 

एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इससे इसकी टूटने की संभावना भी कम हो जाती है। जूस में मौजूद एंजाइम स्कैल्प को हाइड्रेट और पोषण देते हैं। इसे पीने के अलावा, आप डैंड्रफ और खुजली वाली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए इसे सिर पर लगा सकते हैं। इतना ही नहीं यह बालों को सिल्की और शाइनी भी बनाता है।

 

आंवला जूस
आंवला का रस बालों और स्कैल्प के लिए भी बहुत ही अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो मुक्त कणों से लड़ता है। नियमित रूप से जूस पीने से नई कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा मिलता है। इसलिए, अगर आप हेल्दी बाल चाहते हैं, तो इसके जूस को डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़े - पोषक तत्वों की कमी भी बन सकती है हेयर फॉल का कारण, जानिए 5 हेयर हेल्दी फूड्स के बारे में


अमरूद का जूस
अमरूद का जूस एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड आदि जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बालों के लिए बेहतरीन होते हैं। इसका रस पीने के अलावा, अमरूद के पत्तों को उबालकर बालों को झड़ने से रोकने के लिए सिर पर लगा सकते हैं।

 

बालों में पसीना आने से होने लगता है हेयर फॉल, कंडीशनिंग के लिए घर पर बनाएं हर्बल शैम्पू

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें