फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलToxic Foods for Dogs : आपके प्यारे कुत्ते के लिए टॉक्सिक हैं ये फूड्स, जानें क्या खिलाएं और क्या नहीं

Toxic Foods for Dogs : आपके प्यारे कुत्ते के लिए टॉक्सिक हैं ये फूड्स, जानें क्या खिलाएं और क्या नहीं

अच्छी क्वालिटी का खाना आपके कुत्तों को एक्टिव रखने के साथ उनकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करता है। अच्छा पौष्टिक फूड देने के और भी कई फायदे हैं। इससे उनकी आंखें तेज होती है, बाल चमकदार बनते हैं।

Toxic Foods for Dogs : आपके प्यारे कुत्ते के लिए टॉक्सिक हैं ये फूड्स, जानें क्या खिलाएं और क्या नहीं
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 01:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कुत्तों को प्रोटीन युक्त खाने की जरूरत होती है। प्रोटीन से भरे फूड्स से कुत्तों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। जिन फूड्स में ग्लूटेन, सोया और मकई जैसे तत्व नहीं होते, वे कुत्तों के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आपको फूड्स चुनने चाहिए, जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की अच्छी खुराक के लिए फलों और सब्जियों से बने हों। अच्छी क्वालिटी का खाना आपके कुत्तों को एक्टिव रखने के साथ उनकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करता है। अच्छा पौष्टिक फूड देने के और भी कई फायदे हैं। इससे उनकी आंखें तेज होती है, बाल चमकदार बनते हैं और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। ऐसे में हमेशा कोशिश करें कि अपने पालतू डॉगी को हमेशा फ्रेश खाना ही दें। जरूरी नहीं कि आप मार्केट से डॉगी के लिए फूड सप्लीमेंट्स या इसके पैकेट ही खरीदें बल्कि आप घर पर भी डॉग फूड बना सकते हैं। 


कुत्तों के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन्स 
-मूंगफली का मक्खन
-तरबूज के टुकड़े
-खीरा
-अनानास, सेब, केला, नाशपाती जैसे फल।
-गाजर चबाने से उनके दांत मजबूत होते हैं।

 

कुत्तों के लिए हानिकारक फूड्स 
आपका कुत्ता अगर वेजिटेरियन है, तो भी कुछ चीजें उन्हें न खिलाएं। कुछ हेल्दी चीजें भी कुत्तों के लिए टॉक्सिक हो सकती हैं। इनमें कुछ फल, सब्जियां भी शामिल हैं।
-चेरी
-किशमिश
-अंगूर
-चाय/चाय पत्ती 
-कॉफी
-प्याज
-चॉकलेट/कोको
-एवोकाडो

यह भी पढ़े - मनुष्यों से उनके पालतू कुत्तों में भी फैल सकता है मंकीपॉक्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी


इसके अलावा इंसानों की तरह ही कुत्तों को भी कुछ फूड्स से एलर्जी हो सकती है। आपका डॉगी अगर किसी चीज को खाने में  दिलचस्पी नहीं दिखाता, तो उन्हें जबरदस्ती कोई फूड न खिलाएं। कुत्तों को इस बात का अंदाजा भी होता है कि उनके लिए कौन-सा फूड अच्छा है और कौन-सा नहीं। 

 

अपने प्यारे डॉगी को कभी न खिलाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

epaper