DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › इन पांच बातों को छोड़कर कभी कामयाब नहीं हो सकता आपका वेट लॉस प्लान
लाइफस्टाइल

इन पांच बातों को छोड़कर कभी कामयाब नहीं हो सकता आपका वेट लॉस प्लान

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 01 Sep 2021 09:16 AM
इन पांच बातों को छोड़कर कभी कामयाब नहीं हो सकता आपका वेट लॉस प्लान

वजन कम करने की कोशिशों में हम सबसे पहले डाइटिंग और एक्सरसाइज पर फोकस करते हैं लेकिन इन चीजों के साथ कुछ छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है जिससे कि वेट और फैट दोनों कम किया जा सके। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही हेल्दी टिप्स- 

पानी 
जब भी आप अपना कुछ वजन कम करना चाहें तो पानी सबसे बेहतरीन पेय है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि लंबे समय तक आपके भोजन की तृप्ति भी करता है। इसमें कैलोरीज नहीं होती हैं। इसके साथ यह आपके शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित रखता है।

 

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां जैसे कद्दू, खीरा, स्क्वैश जैसी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। विटामिन-ए से भरपूर, यह शरीर के मेटाबोलिज्म व पचाने की शक्ति को बढ़ाने में सहायता करती हैं। एक बार जब आप इन्हे खाने की आदत डाल लेते हैं, तो यह न केवल आपको स्वस्थ और फिट रखती हैं, बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद करती हैं।

 

सिट्रस फल
सिट्रस फलों में कैलोरी की कम मात्रा में पाई जाती है। यह आसानी से वजन कम करने में हमारी मदद करते हैं। इनमें विटामिन-सी और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो आपके पाचन तंत्र का भी ख्याल रखता है और इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।


ग्रीन टी
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी इम्युनिटी को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के फैट को कम करने में हमारी मदद करते हैं।


अदरक और लहसुन
अदरक और लहसुन कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो हर रसोई में आसानी से मिल जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सूजन और शुगर जैसी अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में भी मदद करते हैं।अ

संबंधित खबरें