फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलखांसी-जुकाम को 3-4 दिनों में ठीक करने के लिए कारगर हैं ये पांच देसी फूड्स 

खांसी-जुकाम को 3-4 दिनों में ठीक करने के लिए कारगर हैं ये पांच देसी फूड्स 

कभी-कभी खांसी और जुकाम को हल्का लेना हमें भारी पड़ सकता है। खासकर जब वैक्सीन के बाद भी कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा हो। ऐसे में बदलते मौसम की बीमारियां मानकर खांसी-जुकाम को अनदेखा करना...

खांसी-जुकाम को 3-4 दिनों में ठीक करने के लिए कारगर हैं ये पांच देसी फूड्स 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 03 Apr 2021 08:57 AM
ऐप पर पढ़ें

कभी-कभी खांसी और जुकाम को हल्का लेना हमें भारी पड़ सकता है। खासकर जब वैक्सीन के बाद भी कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हो रहा हो। ऐसे में बदलते मौसम की बीमारियां मानकर खांसी-जुकाम को अनदेखा करना समझदारी नहीं है। इन बीमारियों के चपेट में आते ही कोशिश करनी चाहिए कि घरेलू उपायों या देसी चीजों से इलाज किया जाए। 

अदरक 
अदरक में मौजूद थर्मोजेनिक इफेक्ट हमारे शरीर को कड़कड़ाती ठंड में गर्म रखता है, वहीं यह बीमारियों से बचाकर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

पालक 
आपको याद होगा विदेशी कार्टून करेक्टर 'पोपाय' देसी पालक खाकर कैसे मजबूत बनता था।इसी तरह आपकी मां ने भी पालक पनीर बनाकर आपको मजबूत बनाने का नुस्खा अपनाया होगा।पालक में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होता है।जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।

हल्दी 
गुणकारी हल्दी के बारे में आपने दादी-नानी से सुना होगा।हल्दी में क्यूकिन की मात्रा होती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।सर्दियों में अपनी डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करें। 

नीबू 
विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर में एल्काइन की मात्रा बनाए रखता है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
 
शकरकंदी 
शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है।फिर भी इस सब्जी को सबसे कम आंका जाता है। इसे फाइबर का पावर हाउस कहा जाता है।इसमें बेटा कैरोटीन भी होता है, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाता है।

 

यह भी पढ़ें : वजन कम कर रही हैं, तो इन 5 साबुत अनाजों को करें डाइट में शामिल और इन 3 से करें परहेज


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें