DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मियों में ये फैब्रिक आपको रखेंगे ठंडा–ठंडा, कूल–कूल

गर्मियों में दिखना है कूल, तो अपनाएं ये फैब्रिक
गर्मियों में दिखना है कूल, तो अपनाएं ये फैब्रिक

माना कि गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है और पारा 40 के पार पहुंच गया है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी स्टाइल से कोई समझौता करें। वैसे तो गर्मियों का जिक्र आते ही ठंडी-ठंडी हवा और ठंडा-ठंडा पानी याद आने लगता है, लेकिन अगर कपड़े मौसम के हिसाब से न पहने हों तो यह राहत आफत में बदल जाती है। अब आप ही सोचिये कि इस तपते मौसम में अगर आपको किसी पार्टी में जाना हो तो आप किस तरह के कपड़ों का चुनाव करेंगी? पार्टी-समारोह का तो मतलब ही बढि़या कपड़े और शानदार मेकअप होता है, लेकिन ऐसे मौसम में इन सबकी गुंजाइश जरा कम ही रहती है। चलिए हम आपकी इस गलतफहमी और मुश्किल को थोड़ा आसान कर देते हैं। गर्मियों का मतलब सिर्फ कॉटन यानी सूती कपड़े ही नहीं होते हैं। आज गर्मी के मौसम के अनुकूल ढेरों ऐसे फैब्रिक हैं, जिन्हें आप अपने वॉर्डरोब को स्टाइलिश बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं, ऐसे कुछ चुनिंदा कपड़ों के बारे में, जो इस गर्म मौसम में भी आपको फैशनेबल रखने में मदद कर सकते हैं:
 

लिनन लाएगा ठंडक 
लिनन लाएगा ठंडक 

लिनन पूरी तरह से एक प्राकृतिक फैब्रिक है, जो गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे कपड़ों का एयरकंडीशनर भी कह सकते हैं। खास बात यह है कि यह फैब्रिक हमेशा हल्के और पेस्टल शेड्स में ही मिलता है, इसलिए आंखों को भी बहुत ठंडक पहुंचाता है। यह कॉटन की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है और इस पर बहुत जल्दी सिलवटें पड़ जाती हैं। लेकिन फिर भी गर्मियों में यह सबसे अधिक लोकप्रिय फैब्रिक माना जाता है।

ऐसे पहनें: लिनन के कुरते पलाजो के साथ आजकल बहुत ट्रेंड में हैं। या फिर टखनों तक के खूब घेर वाले कुरते पजामी के साथ भी पहने जा सकते हैं। चलती हवा के साथ जब यह फैब्रिक लहराता है तो बेहद आकर्षक लगता है। अगर स्मार्ट पोशाकों की बात करें तो मैक्सी स्कर्ट, लिनन ट्यूनिक या लिनन ट्राउजर के साथ कोई खूबसूरत-सा टॉप आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है।

खादी है खास  
खादी है खास  

खादी फैशन के गलियारों में अपनी बहुत मजबूत पैठ बना चुका है। यह फैब्रिक छूने पर बहुत मुलायम नहीं होता। इसके बावजूद बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि इसका रख-रखाव बहुत आसान है और गर्मियों में यह बहुत राहत पहुंचाता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस हैंडलूम फैब्रिक की लोकप्रियता को देखते हुए अब इसकी गुणवत्ता में बहुत क्रांतिकारी बदलाव आ गया है। खादी अब अलग-अलग वेरायटी और रंगों में मिलती है।

ऐसे पहनें: खादी के कुरते और नेहरू जैकेट तो आजादी के जमाने से ही बहुत पसंद किये जाते रहे हैं, अब आप इस फैब्रिक से बनी ड्रेसेज भी खरीद सकती हैं। मसलन बोहो या ट्राइबल प्रिंट की स्कर्ट के साथ कोई आकर्षक सा टॉप या फिर खड़ी के प्रिंट वाली खादी से बने पलाजो के साथ कोई अच्छा-सा टॉप आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, खादी की साडि़यां भी महिलाओं को गर्मी में विशेष रूप से पसंद आती हैं।
 

इकत है अनोखा  
इकत है अनोखा  

इकत एक ऐसा फैब्रिक है, जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ ठंडक भी पहुंचाता है। इसे बनाने के लिए धागों को बांधकर पहले डाई किया जाता है और फिर आकर्षक पैटर्न में हैंडलूम पर बुना जाता है। इसे इकत वीव के नाम से भी जाना जाता है। इकत वीव से बने कपड़े थोड़े महंगे आते हैं, लेकिन अब इकत प्रिंट भी काफी पसंद किया जाने लगा है, जो वीव के मुकाबले काफी सस्ता होता है। पहनने और देखने में यह फैब्रिक बहुत ही शानदार लगता है।

ऐसे पहनें: रोजमर्रा के काम हों या कोई हल्का-फुल्का समारोह, इकत की साडि़यां अपनी दिलचस्प बुनाई और पैटर्न की वजह से बहुत पहनी जाती हैं। इकत के कुरते जींस या चूड़ीदार पजामी के साथ कॉलेज से लेकर ऑफिस तक आराम से पहने जा सकते हैं। अगर वेस्टर्न या फ्यूजन स्टाइल अपनाने का दिल है तो इकत की स्कर्ट क्रॉप टॉप के साथ या इकत पैटर्न का पलाजो प्लेन शॉर्ट कुर्ती के साथ बहुत आकर्षक लगती है।

चमक लाएगी चंदेरी 
चमक लाएगी चंदेरी 

मध्य प्रदेश के छोटे से गांव चंदेरी से निकला यह फैब्रिक बेहद नाजुक और खूबसूरत होता है। इसकी खास बात यह है कि इसे जरी के साथ मिलाकर बेहद आकर्षक डिजाइन में बुना जा सकता है, जो शादी-ब्याह या तीज-त्योहारों पर पहनने के लिए सबसे शानदार चुनाव माना जाता है। हालांकि यह फैब्रिक टिकाऊ  नहीं होता,  इसलिए यह बहुत लंबे समय तक नहीं पहना जा सकता। लेकिन इसके बावजूद इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है। चंदेरी की साडि़यां और सूट विशेष रूप से पसंद किये जाते हैं, जिन्हें आप खास मौकों पर पहन सकती हैं।

ऐसे पहनें: चंदेरी क्रीम, ऑफ वाइट, पिंक, सी ग्रीन या पीच जैसे पेस्टल शेड्स में ही ज्यादा पहनी जाती है, तभी इसकी खूबसूरती निखर कर सामने आती है। लेकिन मौके के हिसाब से अपने परिधान में रंग भरने के लिए आप इसे मिक्स एंड मैच करके भी पहन सकती हैं। मसलन गुलाबी रंग के ब्लाउज के साथ जरी के काम वाला क्रीम चंदेरी का लहंगा आपको पार्टी की शान बना देगा। ऐसे ही किसी हल्के रंग के चंदेरी के सूट के साथ रंगीन दुपट्टा बेहद आकर्षक लगता है। वैसे वेस्टर्न वियर की तरफ अगर नजर डालें तो आजकल चंदेरी की मैक्सी ड्रेस, स्कर्ट,पलाजो और छोटे टॉप्स भी काफी चलन में हैं। 

डेनिम है दमदार
डेनिम है दमदार

वो जमाना बीत गया जब डेनिम का मतलब बेहद मोटे जींस का पैंट हुआ करता था। अब तो विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करके इस फैब्रिक को इतना मुलायम, पतला और लचीला बना दिया गया है कि गर्मियों में भी बेहिचक इसे खूब पहन सकती हैं। अब जो डेनिम उपलब्ध है, उसे पहन कर न तो पसीना आता है और न ही गर्मी लगती है। साथ ही इंडिगो के अलावा इसे ढेरों आकर्षक रंगों में भी पहन सकती हैं। 
ऐसे पहनें: डेनिम का जिक्र आते ही सबसे पहले जींस या कैपरी नजरों के सामने आती है। लेकिन अब इस फैब्रिक की ढेरों वेरायटी उपलब्ध हैं, जिनसे कुरते, स्कर्ट, मैक्सी, मिडी ड्रेस और पलाजो भी खूब बनाये जा रहे हैं। अब तो डेनिम का इस्तेमाल साडि़यां और लहंगे बनाने में भी बखूबी किया जा रहा है, जो इन पारंपरिक परिधानों को बड़ा दिलचस्प ट्विस्ट देने का काम कर रहा है। तो अगली बार जब कपड़ों की खरीदारी करने जाएं तो बजाय जींस के डेनिम से ही बना कोई और परिधान जरूर जांच लें।

इनका भी रखें ध्यान

  • गर्मियों में बहुत चुस्त कपड़े पहनने से बचें।  
  • प्राकृतिक फैब्रिक्स का ही चुनाव करें। इनसे त्वचा पर रैशेज नहीं पड़ते और पसीना भी तुरंत सूख जाता है। 
  • हल्के रंग जैसे आसमानी, क्रीम, बेज और हल्के गुलाबी जैसे रंगों का चुनाव करें।
  • बहुत ज्यादा लेयर वाले डिजाइन से परहेज करें, क्योंकि इनमें पसीना ज्यादा आता है।

(आमिर अख्तर, सीईओ, लाइफस्टाइल फैब्रिक्स-डेनिम, अरविन्द लि़  और फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These fabrics will help you to stay cool this summer