Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलछुट्टियों के लिए ये डेस्टिनेशन हैं बेहतरीन, यहां उठाएं बर्फबारी का लुफ्त

छुट्टियों के लिए ये डेस्टिनेशन हैं बेहतरीन, यहां उठाएं बर्फबारी का लुफ्त

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika Jain
Wed, 01 Dec 2021 03:14 PM
मनाली (MANALI)
1/5

मनाली (MANALI)

हिमाचल का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला पर्यटक स्थल मनाली, बर्फबारी देखने वाले लोगों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। इस जगह को आप पूरी तरह से एंजॉय कर सकते हैं। बर्फीले पहाड़ों से लेकर सदियों पुराने मंदिर के दर्शन करने का लुफ्त आप उठा सकते हैं। मनाली में आप पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं और यकीन मानिए, ऊंचाई से बर्फीले पहाड़ों को देखना काफी ज्याद मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। यहां नवंबर के अंत और दिसंबर की शुरूआत में बर्फबारी की संभावना होती है।

गुलमर्ग (GULMARG)
2/5

गुलमर्ग (GULMARG)

सफेद रंग की बर्फिली चादर से ढके पहाड़, देवदार के पेड़ और खूबसूरत वातावरण, हॉलीडे के लिए परफेक्ट है। ये जगह और कोई नहीं बल्कि गुलमर्ग है, जिसे भारत का स्विटजरलैंड भी कहा जाता है। हनीमून कपल्स के बीच ये जगह काफी फेमस है। यहां गर्मा-गर्म कावा पीने का लुफ्त जरूर उठाएं। 

ओली (AULI)
3/5

ओली (AULI)

दोस्तों संग पहाड़ों पर चिल करना चाहते  हैं तो इस जगह से अच्छी और कोई जगह हो ही नहीं सकती। खूबसूरत वादियों को देखते हुए अपने दोस्तों के साथ फ्यूचर की बाते करना, एक दूसरे के साथ अपने डर और खूशी को शेयर करना बेहतरीन पलों में से एक होगा। यहां आप अपने पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं। यहां आप दोनों मन को शांत कर रिलेक्स कर सकते हैं। औली के लिए दिसंबर का एंड और जनवरी की शुरुआत का महीना बेस्ट होता है क्योंकि इस दौरान बर्फबारी की संभावना ज्यादा होती है। 

धनौल्टी (DHANAULTI)
4/5

धनौल्टी (DHANAULTI)

मसूरी से 24 किलोमीटर दूर धनौल्टी दोस्तों और परिवार के के साथ जाने के लिए अच्छी जगह है। दिसंबर के महीने में यहां स्नोफॉल होने के पूरे चांस रहते हैं। 

अल्मोड़ा (ALMORA)
5/5

अल्मोड़ा (ALMORA)

उत्तराखंड में अल्मोड़ा हिल स्टेशन बर्फ से ढके पहाड़ों का खूबसूरत नजारा दिखाने में कामयाब होता है। देवदार और ओक के पेड़ों से घिरे हुए अल्मोड़ा में नवंबर से ठंड का मौसम शुरू हो जाता है जो फरवरी तक रहता है। यहां का तापमान -3 डिग्री सेल्सियस तक कम होता है। आप दिसंबर के एंड वीक में और अल्मोड़ा में जनवरी के महीने में बर्फबारी की उम्मीद कर सकते हैं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें