DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  इन 5 वजह से हर रोज और ज्‍यादा कम होते जा रहे हैं आपके बाल, जानिए इन्‍हें कैसे बचाना है
लाइफस्टाइल

इन 5 वजह से हर रोज और ज्‍यादा कम होते जा रहे हैं आपके बाल, जानिए इन्‍हें कैसे बचाना है

healthshotsPublished By: Yogita Yadav
Sat, 12 Jun 2021 03:51 PM
इन 5 वजह से हर रोज और ज्‍यादा कम होते जा रहे हैं आपके बाल, जानिए इन्‍हें कैसे बचाना है

घने बाल भला किसे पसंद नहीं हैं? लेकिन क्या आप अपने बालों के बारे में दिन रात चिंता करती रहती हैं। हम जानते हैं कि बाल जीवन का अभिन्न अंग हैं, जो हमें खूबसूरती देता है। लेकिन बाल है कि सुधरने का नाम ही नहीं लेते। ये बार-बार बिगड़ जाते हैं, तो चिंता होना स्‍वभाविक है इसलिए हमें समस्या की जड़ तक पहुंचने की जरूरत है। जी हां, ये चीजें संयोग से नहीं हो रही हैं। हर चीज का एक कारण होता है!

तो चलिए अधिक समय बर्बाद न करते हुए मुद्दे पर आते हैं। क्या आप बालों के खराब होने के कारणों के बारे में जानने के लिए तैयार हैं? तो चलिए शुरू करते हैं।

 

1. खराब आहार के कारण

लेडीज, आप किस तरह का भोजन लेती हैं, ये आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसलिए, यदि आप फलों और सब्जियों से भरपूर पौष्टिक आहार का सेवन करती हैं, तो आपके बाल खुश और स्वस्थ रहेंगे।

 

cocktail samosa recipe in hindi

 

लेकिन अगर आपके नियमित आहार में बहुत सारे जंक शामिल हैं जैसे चीज़ी बर्गर और मग बियर या कोला, तो समस्या होना तय है। यदि आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो आपका शरीर आपके बालों की मदद कैसे कर पाएगा? इसलिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने आहार को ठीक करें।

 

2. तनाव के कारण

 

तनाव हमारे शरीर को समग्रता में प्रभावित करता है और समस्‍याओं का कारण बनता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर बड़ी मात्रा में हार्मोन कोर्टिसोल छोड़ता है। जब ऐसा होता है, तो आपके रोम छिद्रों को भी अनुचित दबाव का सामना करना पड़ता है। कैसे? आपके बाल बेहद रूखे हो जाते हैं और साथ ही पतले भी हो जाते हैं। इसलिए अपने तनाव को कम करें।

 

इसे भी पढ़ें-अगर आपका कोई साथी है सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित, तो जानिए उसे संभालने के 11 तरीके

 

3. बालों को रोज शैंपू करना

 

ज्यादातर लोग मानते हैं कि हर दिन अपने बाल धोना जरूरी होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। जब तक कि आपके बाल पसीने से लथपथ न हों। नहीं तो हफ्ते में तीन बार बालों को साफ रखने के लिए काफी है।

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप रोजाना शैम्पू करते हैं, तो शैम्पू उन आवश्यक तेलों को हटा देता है, जो प्राकृतिक रूप से बालों की स्कैल्प को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए पैदा होते हैं। तेल के हटने से आपके बाल अधिक शुष्क होने लगते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-क्या आपको बालों की समस्याओं के लिए मिनोक्सिडिल का उपयोग करना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं त्वचा विशेषज्ञ

 

4. ज्यादा गर्म पानी के कारण

 

सुबह या सोने से पहले गर्म पानी से नहाना किसे पसंद नहीं होता? क्या ये आपको आराम नहीं देता और आपको तरोताजा महसूस करवाने में मदद नहीं करता? लेकिन अपने बालों के लिए गर्म पानी का उपयोग करना एक बुरा विचार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी आपके बालों की आवश्यक नमी को छीन लेता है और फिर आपके बाल पूरी तरह से रूखे हो जाते हैं।

 

5. बालों को ट्रिम न करने के कारण

 

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमित रूप से अपने बाल नहीं काटते, अगर हां, तो आप अपने को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए तैयार कर रहीं हैं। जब आप अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाती हैं, तो आपको स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिल जाता है। ये बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ये आपके बालों के विकास में मदद करेगा!

 

यह भी पढ़ें - नीम के तेल में मिलाएं ये 4 घरेलू सामग्री और डैंड्रफ से पाएं पूरी आजादी

 

 

संबंधित खबरें