फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल इस आसान विधि से बनाएं छठ पूजा का मुख्य प्रसाद ठेकुआ

इस आसान विधि से बनाएं छठ पूजा का मुख्य प्रसाद ठेकुआ

ठेकुआ ज्‍यादातर बिहार और झारखंड के लोग बनाते और खाते हैं। ठेकुआ को छठ पूजा के मौके पर विशेष रूप से बनाया जाता है। आइए जानते हैं कैसे बनाते है ठेकुआ गेहूं का आटा - 2 कप गुड़ - 3/4...

 इस आसान विधि से बनाएं छठ पूजा का मुख्य प्रसाद ठेकुआ
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 11 Nov 2018 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

ठेकुआ ज्‍यादातर बिहार और झारखंड के लोग बनाते और खाते हैं। ठेकुआ को छठ पूजा के मौके पर विशेष रूप से बनाया जाता है। आइए जानते हैं कैसे बनाते है ठेकुआ

गेहूं का आटा - 2 कप
गुड़ - 3/4 कप 
नारियल - ½ कप कद्दूकस किया हुआ
तेल - तलने के लिए
घी - 2 टेबल स्पून
इलायची - 4

विधि

गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए। गुड़ के टुकड़े और आधा कप से थोड़ा कम पानी एक भगोने में डाल कर गरम कीजिए। उबाल आने पर चमचे से चला कर देखिये कि सारा गुड़ पानी में अच्छे से घुल जाए गुड़ पानी में घुल जाने के बाद इस घोल को छलनी से छान लीजिए। गुड़ के पानी में घी मिलाकर इसे थोडा़ ठंडा होने के लिए रख दीजिए। इलायची को छील कर इसका पाउडर बना लीजिए।

किसी बर्तन में आटा निकाल लीजिए, इसमें कूटी इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दिजिए अब गुड़ के घोल की सहायता से एकदम सख्त और सूखा आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए। 

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए। आटे की लोइया बना लीजिए और अब एक-एक लोई को ठेकुए के सांचे की मदद से तैयार कर लीजिए। 

सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद इन्हें मीडिय़म गरम तेल में डालकर तल लीजिए। ठेकुए को मीडियम और धींमी आंच पर ही तलना चाहिए। इन्हें पलट-पलट कर ब्राउन होने तक तल लीजिए।  ठेकुआ बनकर तैयार है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें