DA Image
2 जून, 2020|9:07|IST

अगली स्टोरी

Sugar Craving : बार-बार क्यों करता है मीठा खाने का मन? अचानक छोड़ने की जगह धीरे-धीरे ऐसे बदलें आदत 

e

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो हमेशा मीठा खाते रहते हैं या उनका बार-बार मीठा खाने का मन करता है। वहीं, कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिन्हें चीनी की तलब बहुत ज्याेदा होती है। यह उनके लिए एक नशीले पदार्थ की तरह होता है, जिसे वह चाह कर भी नहीं छोड़ पाते। महिलाओं को 6 चम्मचच तो वहीं पुरुषों को 9 चम्म च चीनी तक सीमित रखने की सलाह दी जाती है। 
जो लोग रातभर जागते हैं या जिनकी नींद पूरी नहीं होती उनके शरीर में जब ऊर्जा की कमी होती है, तब उन्हेंं जंक फूड या मीठी चीजें खाने का मन करता है। खराब नींद हमारे हार्मोन्स को प्रभावित करती है। जिसकी वजह से हमें बार-बार भूख लगती है और शुगर क्रेविंग होती है। हमारा शरीर जब भूखा होता है तब उसे अधिक ईंधन या फ्यूल की आवश्य्कता पड़ती है। जब आप कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाते हैं, तो पाचन तंत्र उसे शुगर में तोड़ देता है। जो उसे रक्तत के जरिए कोशिकाओं में ले जाकर एनर्जी में बदलता है।

धीरे-धीरे छोड़ें मीठा खाने की आदत 
-आपको चीनी खाने की आदत छोड़ने के लिए आदत को बिल्कुल छोड़ना नहीं बल्कि आदत में सुधार करना होगा। जैसे आप अगर चाय-कॉफी में 3 चम्मच चीनी का सेवन करते हैं, तो आपको धीरे-धीरे इस एक चम्मच तक लाना होगा। जैसे- 5-6 दिन दो चम्मच चीनी डालें और इसके बाद एक चम्मच। इससे आपकी आदत में सुधार आएगा। 
-उन खाद्य पदार्थों के प्री-शुगर्ड ब्रांडों को स्विच करें, जिनमें आपको चीनी को मिलाने की ज़रूरत होती है। इस तरह आपका चीनी का उपभोग करने पर अधिक नियंत्रण होगा और इससे यह स्पष्ट होगा कि आप चीनी का कितना सेवन कर रहे हैं। दुकानों और रेस्तरां से तैयार किए गए मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन से पूरी तरह बचें जैसे केक, आइसक्रीम, बिस्कुट या चॉकलेट।
-प्रोटीन का सेवन उन लोगों के द्वारा बताई गई एक और ट्रिक है, जो चीनी की आदत को छोड़ने के लिए कारगर है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त (लंबे समय तक भूख ना लगाना) करने के लिए जाना जाता है, जिससे आपको अचानक भूख लगाने की संभावना कम हो जाती है जो आसानी से मिठाई, कैंडी या चॉकलेट द्वारा पूरी की जाती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The main reasons behind sugar craving habit know quitting tips