DA Image
24 सितम्बर, 2020|8:01|IST

अगली स्टोरी

आयुर्वेद में बताए इन तरीकों से रखें ओरल हाइजीन का ध्यान, मुंह की बदबू रहेगी दूर

neem

अपनी ओरल हेल्थ को बनाएं  रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करना और जीभ की सफाई (tongue cleaning) करना चाहिए। वहीं, आयुर्वेद में भी मुंह को साफ रखने के लिए हर रोज दांतों की सफाई करने के महत्व भी बताया गया है, जिससे कि दांत सफेद और चमकदार बने रहें। प्राचीन समय में, लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए विशिष्ट पौधों की टहनियों का इस्तेमाल करते थे और आज भी कई जगहों पर आयुर्वेदिक तरीकों से दांतों की सफाई की जाती है। आयुर्वेदिक तरीकों और ब्रश करने की आधुनिक तरीकों का उपयोग करने वाले लोगों की ओरल हेल्थ के बीच एक बड़ा अंतर है। जैसे, आयुर्वेदिक पद्धति का उपयोग करने वाले लोगों में दांतों की सड़न की समस्या से पीड़ित होने की सम्भावना कम होती है।


आयुर्वेदिक तरीके से रखें दांतों को स्वस्थ 
प्राचीन समय में लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए कड़वे पौधों की टहनियों का इस्तेमाल करते थे, जिसे दातून के नाम से जाना जाता है। कड़वे पौधों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही तीखे स्वाद वाली जड़ी-बूटियाँ मुंह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं और सांसों की बदबू से भी लड़ती हैं। नीम, आम, और पीपल के पेड़ की टहनियाँ मुंह को साफ रखने में कारगर है।आजकल बाजार में विभिन्न प्रकार के टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, जो आयुर्वेद के अनुसार इस्तेमाल किए गए पौधों के समान हैं। आप हर्बल टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे हर्बल पौधों से बने होते हैं और रासायन-मुक्त होते हैं। वे रासायनिक रूप से भरी हुई फैंसी टूथपेस्ट से कहीं बेहतर हैं।

 

सर्दी-जुकाम के साथ फ्लू से छुटकारा दिलाएगा अजवाइन का काढ़ा, बढ़ेगी इम्युनिटी 

 

कम से कम दो मिनट तक करें दांतों को साफ 
विज्ञान के अनुसार, आपको अपने दांतों को कम से कम दो मिनट तक अच्छी तरह से ब्रश करना चाहिए। अपने मुंह के हर कोनों कवर करने के लिए छोटे और कोमल स्ट्रोक का उपयोग करें। आयुर्वेद आपके दांतों को ब्रश करने के तुरंत बाद जीभ को स्क्रैप करने की सलाह देता है। स्क्रैपिंग ओरल हाइजीन को कम्पलीट करता है। यह जीभ से गंदगी या बिल्ड-अप को हटाने में मदद करता है, जिसकी वजह से मुंह से बदबू आती है, इसलिए अगर आपके मुंह से कभी भी बदबू आए, तो समझ लें कि आप अपनी जीभ को सही तरह से साफ नहीं कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The importance of oral health according to ayurveda these things you need to know